अच्छी खबर: रांची यूनिवर्सिटी ने ऑफलाइन फॉर्म भरने की दी स्टूडेंसट्स को अनुमति

Smart News Team, Last updated: Mon, 17th May 2021, 9:22 AM IST
  • रांची यूनिवर्सिटी ने स्नातक के दूसरे सेमेस्टर का फॉर्म ऑफलाइन भरने की विद्यार्थियों को अनुमति दे दी है. अब ग्रामीण इलाकों से आने वाले स्टूडेंट्स कॉलेज जाकर फॉर्म भर सकते है.  इसके साथ ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फीस जमा करने का विकल्प भी दिया गया है.
ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थी भर सकते है ऑफलाइन फॉर्म, रांची यूनिवर्सिटी ने दी अनुमति

रांची. रांची विश्ववद्यालय में पढ़ने वाले ग्रामीण इलाकों के छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. इन विद्यार्थियों को अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने दूसरे सेमेस्टर का फॉर्म ऑफलाइन भरने की अनुमति दे दी है. अब ये छात्र कॉलेजों में जाकर स्नातक के दूसरे सेमेस्टर का फॉर्म भर सकते है. जिसमें कॉलेज में उपस्थित ऑपरेटर विद्यार्थियों की मदद करेंगे. इसके अलावा स्टूडेंट्स के लिए रांची यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन फीस जमा करने का ऑप्शन भी दिया हुआ है. विद्यार्थी इसके लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर फी पेमेंट कर सकते है.

दरअसल रांची विश्वविद्यालय के सभी एकेडमिक कार्यों को एडमिशन के बाद से चांसलर पोर्टल से ऑनलाइन माध्यम से करना अनिवार्य कर दिया गया था. जिसके कारण शहरी क्षेत्र के लैपटॉप और कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले विद्यार्थियों को इससे लाभ था. लेकिन सुदूर इलाकों से आने वाले छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. उन्हें विश्वविद्यालय से जुड़ा अपना कोई करने के लिए साइबर कैफे से मदद लेनी पड़ती थी. लेकिन अब कोरोना के कारण साइबर कैफे बंद चल रहे है. इस कारण दूसरे सेमेस्टर का फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स को बहुत समस्या हो रही है.

राहत : झारखंड में बीते 15 दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में 70 फीसदी की कमी

इन ग्रामीण इलाकों से आने वाले लगभग 15 हजार स्टूडेंट्स की समस्या को ध्यान में रखते हुए विवि प्रशासन ने ऑफलाइन फॉर्म भरने की अनुमति दी है. रांची यूनिवर्सिटी की ओर से विवि के स्नातक सत्र 2019-22 के दूसरे सेमेस्टर और सत्र 2018-21 के चौथे सेमेस्टर के एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की तारीख जारी कर दी गई है. 22 मई तक यह फॉर्म बिना लेट फीस फाइन दिए जमा किया जा सकता है. वहीं 27 मई तक 400 रुपये लेट फीस के साथ स्टूडेंट्स फॉर्म जमा कर सकते है.

वृद्धाआश्रम पहुंचे CM हेमंत सोरेन, कहा- जिनका परिवार नहीं उनका ख्याल रखना जरूरी

अन्य खबरें