खुशखबरी! गूगल इंजीनियरिंग की छात्राओं को देगा 74 हजार रुपए की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 4th Dec 2021, 11:40 AM IST
  • Google scholarship scheme 2021: इंजीनियरिंग की छात्राओं को गूगल ने 74 हजार रुपए की स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है. ये स्कॉलरशिप उन छात्राओं को दी जाएगी जिनका एकेडमिक रिकाॅर्ड बेहतर होगा. छात्राएं इसके लिए 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं.
गूगल इंजीनियरिंग की छात्राओं को देगा 74 हजार रुपए की स्कॉलरशिप. ( सांकेतिक फोटो )

रांची. इंजीनियरिंग कर रही छात्राओं के लिए खुशी की खबर है. गूगल ने कंप्यूटर साइंस सहित अन्य तकनीकी विषय में डिग्री कोर्स कर रही छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप योजना निकाली है जिसके लिए छात्राएं 10 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. योजना के तहत छात्राओं को 74 हजार रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी. छात्राओं को छात्रवृत्ति लाभ पाने के लिए एकेडमिक रिकाॅर्ड बेहतर होना चाहिए. 

गूगल की स्कॉलरशिप योजना का लाभ रेगुलर अध्ययन कर रही छात्राओं को ही दिया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार, गूगल ने महिलाओं के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की है. इसके अलावा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने इंजीनियरिंग कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी तीन स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) योजना लागू की है. इस योजना के तहत पिछले सत्र के विद्यार्थी भी रिन्युअल करा सकते हैं. 

UGC NET Exam 2021: जवाद तूफान के कारण इन शहरों में परीक्षा स्थगित, डिटेल्स

एआईसीटीई स्कॉलरशिप योजना

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने इंजीनियरिंग कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी तीन स्कॉलरशिप योजना लागू की है. इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 15 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. एआईसीटीई के सदस्य सचिव डॉ राजीव कुमार के अनुसार एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप योजना सिर्फ छात्राओं के लिए लागू की गयी है. सत्र 2021-22 की छात्राएं फ्रेश आवेदन कर सकती हैं, जबकि तथा सत्र 2018-19, 2019-20 और 2020-21 की छात्राएं रिन्युअल के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं. फ्रेश आवेदन 31 दिसंबर 2021 तक और रिन्युअल आवेदन 15 जनवरी 2022 तक वेरिफिकेशन कर भेज सकते हैं. प्रगति छात्रवृत्ति योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को 30 हजार दिये जाते हैं. सक्षम छात्रवृत्ति योजना के तहत नि:शक्त विद्यार्थियों को शिक्षण शुल्क आदि के लिए 30 हजार रुपये दिये जाते हैं.

अन्य खबरें