दिवंगत हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हफीजुल मंत्री पद की शपथ लेंगे

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 10:55 AM IST
  • झारखंड में हेमंत सरकार का तीसरा मंत्रिमंडल विस्तार आज शुक्रवार को होगा. चर्चा है कि दिवंगत हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हफीजुल हसन मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. मंत्री पद के शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में तैयारी शुरू हो गयी है.
दिवंगत नेता, हाजी हुसैन अंसारी (फाइल तस्वीर)

रांची : झारखंड में सत्ता के गलियारे से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. शुक्रवार को हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल के विस्तार की तैयारी चल रही है. खबर है कि मंत्री पद के शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में तैयारी शुरू हो गई है. हालांकि, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ओड़िशा गयी हुई हैं. शुक्रवार को रांची पहुंच जायेंगी, उसके बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन होगा. बता दें कि दिवंगत हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हफीजुल हसन फिलहाल कहीं से विधायक नहीं हैं. ऐसे में संवैधानिक बाध्यता के तहत उन्हें 6 माह के अंदर विधानसभा की सदस्यता ग्रहण करनी होगी. ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि हाजी हुसैन अंसारी के निधन के बाद खाली हुए सीट से उनके बेटे हफीजुल को जेएमएम अपना प्रत्याशी बना सकती है.

चर्चा के मुताबिक हेमंत सरकार में मंत्री रहे हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हाफिज अंसारी को मंत्री बनाया जा रहा है. बता दें कि हाजी हुसैन अंसारी का निधन कुछ महीने पहले हो गया था. वह मधुपुर से झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक थे. हेमंत सरकार में मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का कुछ महीने पहले निधन हो गया था. वर्तमान में हेमंत सरकार की मंत्रिमंडल में 2 पद खाली है, जिसमें हफीजुल को मंत्री पद का शपथ दिलाकर एक सीट भरा जा सकता है. इसके बाद भी हेमंत सोरेन सरकार में 12 मंत्री पद में एक पद खाली रहेगा.

नक्सलियों संग मिलकर रची थी चार पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश, NIA ने पकड़ा

6 महीने के अंदर सदस्यता हासिल करनी होगी

दूसरी ओर, हेमंत सरकार में हफीजुल को मंत्री बनाने के बाद यह साफ हो जायेगा कि मधुपुर सीट से जेएमएम अपना प्रत्याशी बना सकते हैं क्योंकि संवैधानिक प्रावधानों के तहत हफीजुल को 6 महीने के अंदर विधानसभा की सदस्यता हासिल करनी होगी. बता दें कि पिछले दिनों राजद ने मधुपुर सीट से प्रत्याशी उतारने की घोषणा की थी. दिवंगत हाजी हुसैन के पुत्र हाफिज अंसारी का इस सीट से झामुमो प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है.

 

अन्य खबरें