रांची: भारतीय नौसेना के लिए पनडुब्बी बनाएगा हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 8:53 AM IST
  • भारतीय नौसेना की समुद्र में ताकत बढ़ाने के लिए हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन यानी एचईसी हाईटेक पनडुब्बी बनाएगा. इसके लिए भारतीय नौसेना ने एचईसी को 370 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया है
भारतीय नौसेना ने एचईसी को 370 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया है

रांची: बता दें कि देश की नामचीन हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन कंपनी की ओर से चंद्रयान-2 का लांचिंग पैड के साथ ही सेना के लिए टैंक बैरल व अन्य उपकरण बनाकर देश को मजबूती प्रदान करता रहा है. इस क्रम में अब भारतीय नौसेना की तरफ से एचईसी को हाईटेक पनडुब्बी निर्माण का काम सौंपा गया है.

बता दें कि आई एन एस अरिहंत को छोड़कर भारत अब तक पनडुब्बी निर्माण के लिए रूस पर आश्रित रहा है. लेकिन अब भारतीय नौसेना ने एचईसी की काबिलियत को देखते हुए स्वदेशी तकनीक पर आधारित हाईटेक पनडुब्बी बनाने का काम सौंपा है. हालांकि भारतीय नौसेना की ओर से एचईसी को पनडुब्बी निर्माण का कार्य पिछले साल 2020 में सौंपा गया था लेकिन कोविड-19 के संक्रमण के कारण देश भर में लगाए गए योगदान के चलते इसी की ओर से यह कार्य समय से शुरू नहीं किया जा सका था.

अब कोविड-19 के संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए एचईसी ने हाईटेक पनडुब्बी निर्माण को लेकर तेजी से कार्य करना शुरू कर दिया है. भारतीय नौसेना की तरफ से दिए गए इस कार्य के के तहत पनडुब्बी में विभिन्न तरह के ढांचागत निर्माण किया जाएगा. पनडुब्बी को जंग ना लगे इसके लिए गुणवत्ता का खयाल रखते हुए स्टील पर कार्बन फास्फोरस और सल्फर की मात्रा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

अन्य खबरें