झारखंड सरकार किसानों का 50 हजार का कर्ज माफ करेगी, हेमंत सोरेन कैबिनेट का फैसला

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Dec 2020, 8:42 PM IST
  • झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण को माफ करने का फैसला लिया है. झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार के एक साल पूरे होने पर बुधवार को हेमंत सोरेन कैबिनेट ने ये फैसला लिया.
झारखंड सरकार ने किसानों के 50 हजार तक का कर्ज माफ करने का फैसला लिया.

राँची. झारखंड सरकार ने किसानों को सौगात देते हुए 50 हजार रुपए तक का कर्ज माफ करने का फैसला किया है. हेमेंत सोरेन कैबिनेट ने बुुधवार को ये फैसला लिया. जिसके बाद किसानों के 50 हजार रुपए तक के कर्ज को सरकार माफ करेगी. कैबिनेट ने दो हजार करोड़ के बजट के प्रस्ताव को भी पास कर दिया है.

हेमंत सोरेन सरकार के एक साल पूरे होने पर बुधवार को कैबिनेट ने 63 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. जिसमें किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ होंगे. झारखंड के 9.07 लाख किसानों ने 5800 करोड़ रुपए का कर्ज ले रखा है. जिसमें 2 हजार करोड़ के कर्ज माफ होंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री पशुधन योजना के लिए 355 करोड़ रुपए आंवंटित किए गए हैं.

इम्का झारखंड चैप्टर के कनेक्शन्स रांची मीट में सामाजिक भागीदारी बढ़ाने पर जोर

झारखंड राज्य सरकार अब से फसल बीमा योजना को खुद चलाएगी. झारखंड राज्य फसल योजना के तहम फसल के नुकसान की भरपाई राज्य सरकार करेगी. इसके लिए अब से बीमा कंपनियों का सहयोग नहीं लिया जाएगा. झारखंड में हेमंत सरकार के एक साल पूरा होने पर 29 दिसंबर को प्रस्तावित कार्यक्रमों को इस कैबिनेट मीटिंग में अंतिम रूप दिया गया.

रांचीः पुलिस मुठभेड़ में दो लाख इनामी पीएलएफआई कमांडर पुनई उरांव ढेर

हेमंत सोरेन कैबिनेट ने 15 लाख नए लाभुकों को राशन कार्ड मुहैया कराने के प्रस्ताव के साथ आयुष चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने समेत कई फैसलों पर मुहर लगाई. इसके अलावा सांसदों और विधायकों के कर्ज निष्पादन के लिए हजारीबाग, दुमका, पश्चिमी सिंहभूम, चाईबासा और डालटनगंज में सिविल जज जूनियर डिविजन कोटी के न्यायालय के गठन को भी मंजूरी मिली.

 

अन्य खबरें