CM सोरेन का ऐलान- दिल्ली की तरह झारखंड में भी इन लोगों को पानी का फ्री कनेक्शन

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 27th Sep 2021, 3:20 PM IST
  • झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरह लोगों के लिए पानी की सौगात ले कर आई है, हेमंत सोरेन ने झारखंड के शहरी निकाय क्षेत्रों में रहने वाले BPL परिवारों को मुफ्त पानी कनेक्शन देने का फैसला किया है और सभी परिवारों को हर महीने 5 हजार लीटर तक पानी फ्री दिया जाएगा.
झारखंड के शहरों में दिया जायेगा पानी का मुफ्त कनेक्शन. प्रतिकात्मक फोटो.

रांची. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार राज्य के सभी शहरों में पानी का मुफ्त कनेक्शन देने का फैसला किया है. इसके लिए राज्य सरकार नि:शुल्क मीटर भी उपलब्ध कराएगी. इसके एवज में स्थानीय निकाय या निकाय द्वारा नियुक्त एजेंसी कोई भी राशि नहीं वसूलेगी. सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बीपीएल परिवारों को पानी का मुफ्त कनेक्शन मुहैया कराएगी. कनेक्शन लेने के बाद गरीब परिवार को वाटर यूजर टैक्स भी नहीं देना पड़ेगा.

वहीं अन्य सामान्य परिवारों को हर महीने 5 हजार लीटर तक फ्री पानी दिया जाएगा. लेकिन इससे अधिक पानी के इस्तेमाल किए जाने पर डेढ़ गुना ज्यादा शुल्क देना पड़ेगा. बता दें कि पानी के अवैध कनेक्शन रोकने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है. साथ ही इससे अवैध कनेक्‍शन के चलते भी बेवजह बर्बाद हो रही पेयजल पर भी लगाम लगेगी.

झारखंड में तूफान 'गुलाब' के कारण कई ट्रेनें रद्द तो कई के समय और रूट में बदलाव, देखें लिस्ट

साल 2011 की जनगणना के अनुसार, 2.07 लाख घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 1.06 लाख घरों में अर्बन वाटर सप्‍लाई प्‍लान के फेज-1 के तहत कनेक्शन दिया जाएगा. 60 हजार घरों में रांची शहरी जलापूर्ति योजना के फेज- 2 के तहत और 38 हजार घरों में शहरी जलापूर्ति योजना के फेज-2 के दूसरे चरण के तहत कनेक्शन दिया जाएगा.

वाटर कनेक्शन और पानी की तय शुल्क के बाद ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इससे अनावश्यक हो रही पानी की बर्बादी पर रोक लगेगी और लोगों को पानी की कमी की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अन्य खबरें