झारखंड में राशन कार्ड वालों को 25 रुपए सस्ता पेट्रोल, सोरेन सरकार खाते में देगी पैसा

Smart News Team, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 4:55 PM IST
  • नए साल 2022 से ठीक पहले हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड में बाइक और स्कटूर सवार लोगों के लिए पेट्रोल की कीमत 25 रुपए तक सस्ती करने की घोषणा की है.
झारखंड में राशन कार्ड वालों को 25 रुपए सस्ता पेट्रोल, सोरेन सरकार खाते में देगी

रांची. नए साल 2022 से पहले झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने तोहफा देते हुए राज्य में पेट्रोल के दाम को 25 रुपयों तक सस्ता करने का ऐलान किया है. हालांकि, जेएमएम सरकार की इस घोषणा का लाभ सिर्फ राशन कार्ड धारक ही उठा पाएंगे. सीएम हेमंत सोरेन ने इस संबंध में बताया कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी और हर एक परिवार महीने में अधिकतम 10 लीटर तेल अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर में भरवा सकेंगे जिसके बाद 25 रुपये लीटर की दर से उनका पैसा वापस सरकार की ओर से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

सीएम सोरेन ने घोषणा करते हुए कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं जिसका गलत असर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को हुआ है. एक गरीब के घर बाइक तो है लेकिन तेल की महंगाई की वजह से उसे चलाने में असमर्थ है, इसलिए फैसला किया है कि ऐसे राशन कार्ड धारक अगर अपनी बाइक या स्कूटर में पेट्रोल भरवाते हैं तो उन्हें 25 रुपये लीटर की दर से सरकार राशि उनके बैंक खातों में भेज देगी. 26 जनवरी से यह व्यवस्था लागू होगी और एक परिवार को हर महीने 10 लीटर पेट्रोल दिया जाएगा.

झारखंड में सोरेन सरकार ने पूरे किए 2 साल, CM हेमंत ने रिपोर्ट कार्ड किया पेश

झारखंड सीएम के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से इस बात की जानकारी देते हुए कहा गया है “पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार इजाफा हो रहा है, इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं, इसलिए सरकार ने राज्य स्तर से दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपयों की राहत देगी, इसका लाभ 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू होगा.”

मालूम हो कि झारखंड में बढ़ती तेल की कीमतों को लेकर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन लगातार हेमंत सोरेन सरकार से वैट की दरें घटाने की मांग कर रहा था. एसोसिएशन की डिमांड है कि झारखंड सरकार तेल पर पांच प्रतिशत वैट कम कर दे, इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

वहीं एसोसिएशन का कहना है कि झारखंड से सटे पड़ोसी राज्य यूपी, बंगाल, बिहार और ओडिशा में तेल की कीमत कम हैं जिस वजह से सीमावर्ती इलाकों के लोग दूसरे राज्यों से वाहनों में तेल भरवाते हैं जिसका नुकसान हमें हो रहा है.

अन्य खबरें