झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चों को भी मिलेगी स्मार्ट क्लास में पढ़ने की सुविधा

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th May 2021, 9:46 AM IST
झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड के सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्टर,  कंप्यूटर लैब, लाइव क्लासेज जैसी स्मार्ट सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार के पास एक प्रस्ताव भेजा है. साथ ही केंद्र सरकार से 3241 करोड़ रुपए की मांग की है.
झारखंड सरकार जल्द ही सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदलने की योजना पर काम कर रहा है. ( फाइल फोटो )

रांची : झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चों को भी स्मार्ट क्लास की सुविधा देने के लिए हेमंत सोरेन सरकार ने केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेज दिया है. केंद्र सरकार से मांगे गए बजट के 3241 करोड़ रुपए मिलने के बाद राज्य सरकार प्रदेश के 1228 सरकारी स्कूलों को कंप्यूटर लैब, प्रोजेक्टर. लाइव क्लासेस जैसी स्मार्ट सुविधा देगा. साथ ही 1000 स्कूलों में आईसीटी लैब तैयार किया जाएगा.1000 स्कूलों में 31 क्लास 12वीं, 358 दसवीं के क्लास और 611 मिडिल स्कूल को आईसीटी की सुविधा दिया जाएगा. 

राज्य के बच्चों के लिए करीब 5 आवासीय स्कूल बनाए जाएंगे. झारखंड के बच्चों को ग्राफिक वेब डिजाइनिंग टेक्नोलॉजी हेल्थ केयर के बारें खास जानकारी देने के लिए 44 सरकारी स्कूल में वोकेशनल कोर्स पढ़ाया जाएगा. सरकार के इस सभी योजनाओं पर एक प्रस्ताव बनाकर राज्य के शिक्षा विभाग के तरफ से भेज दिया गया है. ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को जल्द ही अनुमति दे देगा.

झारखंड लॉकडाउन में मीडिया और सरकारी कर्मचारियों को भी ई-पास जरूरी

इस प्रस्ताव में केंद्र सरकार से अन्य अन्य मांग भी रखी गई है.  जिनमें स्कूल का ड्रेस, स्कूल ग्राउंड, पारा शिक्षकों के लिए पारिश्रमिक मांगा गया है. झारखंड के इस प्रस्ताव को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में शामिल साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा और शिक्षा परिषद परियोजना के परिषद के अधिकारियों के मौजूदगी में इस प्रस्ताव को पारित किया गया है.

 

अन्य खबरें