रांची: आरक्षण में बदलाव के लिए समिति बनाएगी सोरेन सरकार

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 03:18 PM IST
 झारखंड सरकार नौकरी में आरक्षण के लिए जल्द ही कुछ बदलाव करने जा रही है. अब राज्य के ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा, वही एसटी 28 प्रतिशत जबकि एससी को 12 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार के कार्यकाल का एक साल पूरे होने पर ऐलान कर सकते है.
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

रांची: झारखंड मे आरक्षण में बदलाव के लिए प्रदेश सरकार दो समितियां बनाने की तैयारी कर रही है. जिसमें प्रदेश के अलग-अलग वर्गो को आरक्षण फैसला लिया जाएगा. पिछले दिनो दुमिखा में मुख्यमंत्री ने एससी, एसटी और ओबीसी को आरक्षण देने की बात कही थी. 29 दिसंबर को प्रदेश सरकार एक बर्ष पूरा करने जा रही है. सूत्रो के अनुसार इसी दिन मुख्यमंत्री आरक्षण के लिए बनाई जा रही समितियों का ऐलान कर सकते है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरोन ने राज्य के स्थानीय नागरिकों को नौकरियों में आरक्षण को बढाने का निर्णय किया गया था. जिसमें ओबीसी आरक्षण को 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत कर दिया. वही अनुसूचित जनजाति को 26 से 28 और अनुसूचित जाति को 10 से बढ़ाकर 12 कर दिया गया था. सूत्रों के अनुसार जल्द ही दोनों समितियों का ऐलान हो सकता है. जिसके बाद आरक्षण की प्रकिया पर कार्य किया जाएगा.

टाटा, HCL समेत कई बड़ी कंपनियां झारखंड के 10 हजार बच्चों को करेंगी ट्रेंड

सूत्रों के हवाले से पता चलता है कि पिछले कुछ समय से कुछ सामाजिक संगठन 2016 में सरकार की बनाई गए नीतियों से संतुष्ट नही थे. जिसके कारण सरकार का लगातार विरोध हो रहा था. जिसके कारण उनमे बदलाव किया जा रहा है. इस बिषय को जल्द ही सुलझाने के लिए हाई पावर कमेटी का निर्माण किया जा रहा है.

झारखंड कृषि मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री से की मुलाकात, देवघर मंदिर आने का न्योता

कोरोना की स्थिति काफी काबू, कहर अब शहर से गांव ना पहुंचे: CM हेमंत सोरेन

अन्य खबरें