वन डिस्टिक, वन प्रोडक्ट कैंपेन के तहत 3 लाख लगाकर करें 30 लाख का व्यापार, जानिए कैसे?

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 14th Sep 2021, 5:33 PM IST
  • राज्य के जिलों में वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट अभियान को गति देने की कवायद शुरू कर दी गई है. आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट अभियान पर काम कर रही है.
हेमंत सोरेन सरकार ने स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों की आर्थिक मदद करने का भी निर्णय लिया है.

रांची. झारखंड राज्य के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, राज्य के जिलों में वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट अभियान को गति देने की कवायद शुरू कर दी गई है. आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट अभियान पर काम कर रहा है. फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के निर्माण को लेकर भारत सरकार से प्राप्त दिशानिर्देशों के तहत कार्रवाई की जाएगी. जिसके बाद स्वयं सहायता समूहों को नियमानुसार मदद भी मिलेगा.

मिली जानकारी के मुताबिक, झारखंड में 5465 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का गठन करना है. स्वयं सहायता समूहों को इस इकाई के लिए महज 10 फीसदी पैसे का इंतजाम करना है. बाकि पैसे लिंकेज के माध्यम से लोन के तौर पर मिलेगा. यानि 30 लाख रुपये तक की कंपनी खोलने के लिए महज 3 लाख रुपये लगेंगे. उद्योग निदेशक जितेंद्र कुमार सिंह के मुताबिक, विभाग इस योजना को गंभीरता से धरातल पर उतारने की तैयारियों में जुटा है.

रांची के देवकमल अस्पताल में महिला मरीजों से छेड़छाड़ करने वाले शख्स का वीडियो वायरल, जमकर पिटाई

वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के तहत हर जिले के लिए अलग-अलग उत्पादों का चयन पहले ही किया जा चुका है. अब संबंधित उत्पादों से संबंधित इकाइयों के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने यह पहल की है. बहरहाल, हेमंत सोरेन सरकार ने स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों की आर्थिक मदद करने का भी निर्णय लिया है और इसके तहत समूहों को कार्यरत पूंजी एवं छोटे उपकरणों की खरीद के लिए प्रति सदस्य 40 हजार रुपये तक की मदद उपलब्ध कराई जाएगी.

अन्य खबरें