झारखंड सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने देगी 5 हजार रुपए, ऐसे करना होगा अप्लाई

Smart News Team, Last updated: 04/04/2021 12:19 PM IST
  • हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड के बेरोजगारों को 5000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का फैसला किया है. बेरोजगारी भत्ता झारखंड के उन शिक्षित लोगों को दिया जाएगा जिनके पास कोई नौकरी नहीं है. बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए किस तरह से आवेदन किया जा सकता है, वो यहां पढ़ें.
सोरेन सरकार ने राज्य के बेरोजगार लोगों को बेरोजगारी भत्ता देने का फैसला किया.( साकंतिक फोटो )

रांची. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य के बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है. झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो शिक्षित तो हैं पर उनके पास कोई रोजगार नहीं है. सरकार ने बेरोजगारी भत्ता के रूप में 5000 रुपये हर महीने देने की घोषणा की है. सरकार का कहना है कि जब तक शिक्षित युवाओं को रोजगार नहीं मिल जाता तब तक वह इस बेरोजगारी भत्ता से अपना और अपने परिवार पालन-पोषण कर सकते हैं.

कैसे करें बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन

झारखंड के बेरोजगारो को भत्ता पाने के लिए अपने जिले के नजदीकी नियोजनालय कार्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. अगर आप जिला कार्यालय तक जाने में सक्षम नहीं है तो आप घर बैठे पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के तहत शिक्षित युवाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए राज्यों के जिला कार्यालय सक्रिय हो गए हैं. बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वाले की जांच के बाद ही आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

बैंक ने अगर गंदे और कटे फटे नोट लेने से किया इंकार तो अब खैर नहीं, RBI लगाएगा जुर्माना

बेरोजगारी भत्ता आवेदन के लिए जरुरी बातों का रखें ध्यान

भत्ता के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास आधार कार्ड, अपना मोबाइल नंबर और किसी भी बैक में खाता होना जरुर चाहिए. इसके अलावा बैंक अकाउंट आधार ल‍िंक होना चाह‍िए. यदि आप विधवा, आदिम जनजाति, दिव्यांग है तो इसके लिए आपके पास प्रमाण-पत्र होना चाहिए. भत्ता पाने के ल‍िए नियोजनालय में रजिस्‍ट्रेशन होना अनिवार्य है. यदि आपका आवेदन नंबर कुछ साल पुराना है, तो आप उसे रिन्‍यू करा लें. इसके अलावा बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए सबसे जरुरी बात है कि आवेदक झारखंड का मूल निवासी होना चाहिए. 

UP सरकार का कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा प्लान, ऐसे घर-घर पहुंचाया जाएगा टीका

अन्य खबरें