अब राज्य का धान बाहर नहीं जाएगा, लगेंगी 14 राइस मिल: हेमंत सोरेन

Anurag Gupta1, Last updated: Sat, 11th Dec 2021, 10:27 AM IST
  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 29 दिंसबर को 14 राइस मिलों की नींव रखेंगे. शुक्रवार को मेदिनीनगर पुलिस लाइन स्टेडियम में आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में घोषणा की. 150 करोड़ की पेयजल आपूर्ति योजना का भी ऐलान किया.
आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (फोटो)

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अब राज्य में खरीदा जाने वाला धान बाहर नहीं भेजा जाएगा. उसका यहीं पर चावल बनेगा. शुक्रवार को मेदिनीनगर पुलिस लाइन स्टेडियम में आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान ये घोषणा की. इसको करने के लिए सरकार 29 दिसंबर को राज्य में 14 राइस मिलों का नींव रखेगी.

मुख्यमंत्री सोरेन ने कार्यक्रम में ये भी बोला कि इस बार किसान को धान के पूरे पैसे का भुगतान किया जाएगा. इसके लिए सरकार ने लोन लेकर राशि की व्यावस्था की है. सीएम ने मेदिनीनगर के लिए 150 करोड़ की पेयजल आपूर्ति योजना की सौगात का भी ऐलान किया और कहा कि इसे जल्द कैबिनेट में रखा जाएगा.

लोकसभा में BJP MP निशिकांत ने उठाई झारखंड में राष्ट्रपति शासन की मांग, ये है वजह

गांव में पदाधिकारी जाते नहीं है तो विकास कैसे?

पलामू में प्रमंडलस्तरीय कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि अधिकारियों को उन्होंने मोटरी बांधकर गांव जाने और जनता की समस्याओं के समाधान का आदेश दिया है. गांव का जब तक विकास नहीं होगा और लोगों की आय नहीं बढ़ेगी तब तक राज्य का विकास नहीं होगा. झारखंड की भौगोलिक बनावट दुर्गम है. गांव में पदाधिकारी जाते नहीं है तो योजना का लाभ ग्रामीणों को कैसे मिलेगा. आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार, कार्यक्रम इसलिए शुरू किया गया है.

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि कोरोना काल में सरकार बैठी नहीं थी होमवर्क कर रही थी. जिसे अब धरातल पर उतार रही है. महिला स्वयं सहायता समूह कई उत्पाद बनाते हैं जिन्हें सरकार खरीदती है. उन्होनें उत्पाद खरीदने के लिए 1000 करोड़ का व्यावसाय़िक मॉडल बनाया जाएगा.

सौगातें:

सीएम सोरेन ने पलामू पर झारखंड के लोगों पर सौगातों की बारिश की. उन्होंने कहा कि कैबिनेट की अगली बैठक में 150 करोड़ की मेदिनीनगर शहरी जलापूर्ति योजना को रखा जाएगा. सोन-कनहर सिंचाई प्रोजेक्ट शीघ्र चालू किया जाएगा. हेमंत ने कहा कि पलामू में 800 करोड़ के बड़े सिचाई प्रोजेक्ट शीघ्र लाए जाएंगे. आने वाले दिनों में यहां 5000 करोड़ की सड़कें बनेंगी.

अन्य खबरें