झारखंड के इन जिलों में अगले साल से शुरू हो जाएगी DPNG की सप्लाई, इतना होगा दाम

Swati Gautam, Last updated: Sun, 21st Nov 2021, 12:26 PM IST
  • गेल गैस लिमिटेड क्षेत्रीय प्रबंधन अगले साल अप्रैल से धनबाद, सिंदरी व डिगवाडीह में डीपीएनजी की सेवा चालू करने जा रही है. बता दें कि एलपीजी के मुकाबले डीपीएनजी की कीमत आधी होगी.
झारखंड के इन जिलों में अगले साल से शुरू हो जाएगी DPNG की सप्लाई, इतना होगा दाम. file photo

रांची. झारखंड में डोमेस्टिक पाइप्ड नेचुरल गैस (डीपीएनजी) सेवा का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. बता दें को गेल गैस लिमिटेड क्षेत्रीय प्रबंधन अगले साल अप्रैल से धनबाद, सिंदरी व डिगवाडीह में डीपीएनजी की सेवा चालू हो जायेगी. बता दें कि धनबाद के काेयलानगर व बलियापुर में बन रहे स्टाेर प्लांट से घरेलू नेचुरल गैस की सप्लाई की जाएगी वहीं, सिंदरी, चासनाला व डिगवाडीह इलाकाें में सिंदरी में बन रहे मेन स्टाेर प्लांट से सप्लाई की जाएगी. मालूम हो कि फर्स्ट फेज में हाउस कनेक्शन देने का काम अंतिम चरण में है. अब तक काेयलानगर, स्टील गेट, कार्मिक नगर, धैया, हाउसिंग काॅलाेनी, बरटांड़ सहित अन्य इलाकाें में 8 हजार घराें में रजिस्ट्रेशन कर हाउस कनेक्शन दिया जा चुका है.

गेल क्षेत्रीय मार्केटिंग ऑफिसर सागर सक्सेना बताते हैं कि काेयलानगर व धनबाद-बलियापुर राेड पर डीपीएनजी स्टाेर प्लांट खाेलने की याेजना है जिसके लिए काेयलानगर में बीसीसीएल जमीन देने के लिए तैयार हाे गई है. उन्होंने बताया कि 3-4 महीने में यहां स्टाेर प्लांट तैयार हाे जाएगा और अप्रैल से घरेलू गैस सेवा शुरू कर दी जाएगी. कनेक्शन लेने के लिए गेल की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने होंगे. इतना ही नहीं यदि आपको ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना है तो कंपनी के कर्मी आपके घर पर भी आजाएंगे.

बाल पत्रकार कार्यक्रम में CM सोरेन ने दिया शिक्षा पर जोर, बाटें 680 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

यह होगी कीमत और फायदे

डीपीएनजी के कनेक्शन के लिए एकमुश्त जमा कर सकते हैं और जब चाहें, पूरी राशि वापस भी हो जायेगी. इसके अलावा प्रतिदिन के हिसाब से 5 रुपए और प्रतिदिन 1 रुपए भी जमा करने की सुविधा होगी. डीपीएनजी की सुविधा शुरू होने से फायदा होगा कि एलपीजी के मुकाबले डीपीएनजी की कीमत आधी होगी. बता दें कि डीपीएनजी की कीमत 14.5 केजी एलपीजी सिलेंडर की कीमत 998 रुपए हैं. वहीं एक किलाे डीपीएनजी 34-35 रुपए में मिलेगी. और डीपीएनजी की दूसरी खास बात यह होगी कि गैस खत्म हाेने पर झंझट खत्म हाे जाएगा. गैस के लिए बुकिंग नहीं करानी पड़ेगी. डीपीएनजी कनेक्शन को आप जितना चाहे उपयाेग कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर मकान शिफ्ट हुआ या कनेक्शन कटवाया तो सुरक्षित राशि वापस मिलेगी.

अन्य खबरें