IGNOU 2022 Registration: इग्नू में पंजीकरण की अंतिम तारीख 5 मार्च तक बढ़ी, ऐसे करें आवेदन

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 2nd Mar 2022, 6:14 PM IST
  • IGNOU ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. IGNOU 2022 में प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तारीख अब 5 मार्च कर दी गई है. इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in जाकर पंजीकरण कर सकते है.
इग्नू में पंजीकरण की अंतिम तारीख 5 मार्च तक बढ़ी, ऐसे करें आवेदन

रांची. इन्दिरा गांधी राष्ट्रिय मुक्त विश्विद्यालय IGNOU ने जनवरी 2022 सत्र प्रवेश के लिए परंजीकरण की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इग्नू में प्रवेश लेने के लिए अब आवेदन तारीख 5 मार्च कर दी गई है. इग्नू में प्रवेश लेने के लिए जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है. उनके लिए यह एक और मौका है. जो IGNOU के आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in जाकर पंजीकरण कर सकते है. वहीं जिन्होंने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं किया है वह इसे पूरा कर सकते है.

इग्नू के जनवरी 2022 सत्र के रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. इग्नू 2022 का पंजीकरण को पूरा करने के लिए उम्मीदवार को वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद साइट पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक में मांगी गई डिटेल्स को भरना होगा. इसके बाद इग्नू 2022 ऑनलाइन आवेदन को पूरा करने के लिए पंजीकरण विवरण का उपयोग करके लॉगिन करें. फिर आवेदन लिंक में सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें. उसके बाद आवेदन शुल्क जमा करें और अंतिम सबमिशन टैब पर क्लिक करें.

AIMA MAT Admit Card 2021 : मैट का प्रवेश पत्र आज होगा जारी, ऐसे डाउनलोड करे एडमिट कार्ड

छात्रों को इग्नू 2022 सत्र के आवेदन कर लिए कुछ डॉक्यूमेंट निर्धारित किए गए है. जिसमें छात्रों को फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, आयु प्रमाण की प्रति, शैक्षिक योग्यता, अनुभव प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र, बीपीएल प्रमाण पत्र, आदि की प्रतियां अपलोड करना आवश्यक होगा. इसके साथ ही छात्रों को छात्रों को अपना आवेदन जमा करते समय गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा. बता दें कि IGNOU हर साल करीब 200 कार्यक्रमों की पेशकश करता है. जिसमें छात्र अपनी पसंद के कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करवाते है.

अन्य खबरें