फुटपाथ पर बना दी अवैध पार्किंग, पैदल चलने वाले सड़क पर चलने को मजबूर

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 14th Sep 2021, 4:25 PM IST
फुटपाथ पर अवैध पार्किंग की वजह से लोग सड़क पर चलने को मजबूर हैं. रिम्स के आसपास जाम लगने से मरीजों की जान पर बन आती है. नगर निगम अधिकारियों ने अवैध पार्किंग पर कार्रवाई करने को कहा था लेकिन किसी पर नहीं हुई कार्रवाई. 
अवैध पार्किंग बन रही मुसीबत, लोग सड़क पर चलने को मजबूर

रांची. राजधानी के राजभवन से बूटी मोड़ जाने वाली बरियातू रोड पर अवैध पार्किंग लोगों के लिए मुसीबत का जंजाल बन गई है. अवैध पार्किंग का आलम ये है कि फुथपाथ पर इस कदर गाड़ियां खड़ी होती है कि पैदल चलना मुहाल है. सड़क संकरी हो जाती जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है. ये हालात रिम्स के पास हेरिटेज व्यवसायिक इमारत के सामने की है. यहां आने वाले अपने वाहनों को सड़क पर ही खड़ा कर देते हैं. जिससे पैदल वालों को सड़क पर चलना पड़ता है और हादसे का खतरा बना रहता है. राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) पास होने की वजह से अक्सर करके एम्बुलेंस भी आकर फंस जाती है जिससे मरीजों पर भी खतरा बना रहता है. 

बता दें फुथपाथ से लेकर सड़क तक गाड़ी खड़ी होने की वजह से पैदल वालों को काफी दिक्कत होती है. स्थानीय निवासीयों का कहना है कि कई बार इसकी शिकायत ट्रैफिक पुलिस से की है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. पास में ही रिम्स होने की वजह से इस रोड पर दवाई घर, पैथोलॉजी है. जिसके चलते लोग दवाई लेने और पैथोलॉजी पर जांच करवाने आते हैं. साथ ही बाहर से आए मरीजों का भी ताँता लगा रहता है. लेकिन फुथपाथ पर अवैध पार्किंग होने की वजह से लोग सड़क पर चलने को मजबूर हैं. 

रांची के देवकमल अस्पताल में महिला मरीजों से छेड़छाड़ करने वाले शख्स का वीडियो वायरल, जमकर पिटाई

 

बिल्डिंग बनाते समय सभी मानक कागजों तक ही सीमित:

बड़ी-बड़ी इमारतें तो खड़ी कर दी लेकिन पार्किंग कहीं दी ही नहीं. पार्किंग नहीं होने की वजह से दुकान पर आने वाले वाहन सड़क पर ही खड़े होते हैं. बिल्डिंग में बैंक, शोरूम, दुकानें, पैथोलॉजी सहित कई डॉक्टर भी बैठते हैं. जिसके चलते वाहनों की कमी नहीं रहती है. स्थानीय निवासीयों की मांग है कि ट्रैफिक पुलिस इस पर कार्रवाई करें और फुटपाथ को पैदल वालों के लिए खाली करवाया जाए.

बता दें नगर निगम अधिकारियों ने महीना भर पहले उन बिल्डिंगों पर कार्रवाई करने की बात कही थी जिनके पास पार्किंग नहीं हैं. साथ ही मालिकों पर जुर्माना लगाने की बात भी कही थी. लेकिन नगर निगम द्वारा किए गए सभी दावे अभी ठंडे बस्ते में है अभी तक किसी बिल्डिंग के मालिक पर न तो जुर्माना लगा है न ही कार्रवाई की गई है.

अन्य खबरें