रांची: वकीलों के लिए खुशखबरी, बुधवार से सिविल कोर्ट में शुरू होगी फिजिकल सुनवाई

Komal Sultaniya, Last updated: Tue, 1st Feb 2022, 6:25 PM IST
  • कोरोना महामारी के बाद हुए लॉकडाउन के बाद झारखंड की अदालतों में अब मुकदमों की सुनवाई आमने-सामने होगी. झारखंड की अदालतों में दो फरवरी से फिजिकल सुनवाई शुरू हो जायेगी. इसके लिये आदेश जारी हो चुका है. हाईकोर्ट ने कहा कि कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुये अदालत की कार्रवाई की जाये. इस फैसले से राज्यभर के वकीलों में खुशी की लहर है.
रांची: वकीलों के लिए खुशखबरी, बुधवार से सिविल कोर्ट में शुरू होगी फिजिकल सुनवाई 

कोरोना महामारी के बाद हुए लॉकडाउन के बाद झारखंड की अदालतों में अब मुकदमों की सुनवाई आमने-सामने होगी. झारखंड की अदालतों में दो फरवरी से फिजिकल सुनवाई शुरू हो जायेगी. हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब न्यायालय में फिर से चहल-पहल दिखाई देगी. इस फैसले से राज्यभर के वकीलों में खुशी की लहर है. वकील फिजिकल सुनवाई शुरू किये जाने की मांग कर रहे थे. झारखंड हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने इस बाबत सभी जिले के न्यायाधीशों को पत्र लिखकर फिजिकल कोर्ट शुरू करने का निर्देश दे दिया है. जिसके बाद प्रधान न्यायायुक्त एके राय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है.

जिला बार एसोसिएशन से सोमवार को फिजिकल कोर्ट प्रारंभ करने पर मंतव्य मांगा था. जिसमें फिजिकल कोर्ट प्रारंभ करने की बात कही गई थी. सिविल कोर्ट के सभी कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है. बता दें कि लॉकडाउन के वक्त से ही झारखंड की पूरी न्यायपालिका वर्चुअल मोड पर काम कर रही थी.

खुशखबरी! सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पदोन्नति की प्रकिया शुरू, कर्मचारियों को जल्द मिलेगा प्रमोशन

झारखंड स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष राजेंद्र कृष्णा ने कहा है कि फिजिकल कोर्ट शुरू किए जाने का फैसला स्वागत के योग्य है. इसके साथ ही उन्होंने झारखंड के वकीलों से यह अपील की है कि कोविड-19 के मद्देनजर राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए फिजिकल कोर्ट में अधिवक्ता सुनवाई के लिए उपस्थित हों. फिजिकल कोर्ट में सुनवाई शुरू करने के पहले सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी कोविड-19 यूजर मैनुअल की ट्रेनिंग लेना जरूरी है. साथ ही इसे सभी कोर्ट के लिए जारी करने और सभी कोर्ट फिजिकल और वर्चुअल कोर्ट के लिए अलग-अलग कॉज लिस्ट जारी करने का निर्देश दिया गया है.

अन्य खबरें