कोल्ड चैन बनाए रखने को स्वास्थ्य केंद्रों में निरंतर विद्युत आपूर्ति कवायद शुरू

Smart News Team, Last updated: Sun, 3rd Jan 2021, 5:40 PM IST
कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित करने वाली बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य महकमे की ओर से तैयारी तेजी से पूरी की जा रही है. इस क्रम में प्रथम चरण में किन को टीका लगना है उसकी भी सूची तैयार कर ली गई है. साथ ही कितने स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा उसको लेकर भी अंतिम सूची तैयार कर उन स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की कोल्ड चैन बनाए रखने के लिए 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की कवायद शुरू कर दी गई है.
कोल्ड चैन बनाए रखने को स्वास्थ्य केंद्रों में निरंतर विद्युत आपूर्ति कवायद शुरू

रांची . बता दें कि कोविड-19 संक्रमण संक्रमण से आमजन आहत है. सरकार के तमाम प्रयासों के बाद वह दिन दूर नहीं है जब कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जा सके. शनिवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राइ रन का अभ्यास किया गया. टीकाकरण के दौरान कोरोना वैक्सीन की कोल्ड चैन अवरुद्ध ना हो इसको लेकर भी झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अपनी ओर से तैयारी शुरू कर दी है.

 राजधानी के सभी सीएचसी स्वास्थ्य केंद्रों में विद्युत विभाग के इंजीनियर वोल्टेज की जांच करेंगे. यदि कहीं वोल्टेज में समस्या आ रही है तो उसे तत्काल ठीक किया जाएगा. लो वोल्टेज की समस्या को भी ट्रांसफार्मर से ठीक कराया जाएगा. जिस ट्रांसफार्मर से लो वोल्टेज निकल रहा है उसका लोड कम किया जाएगा तथा उस स्थान पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा.

नाजिया नसीम के बाद रांची के विनोद कुमार पहुंचे KBC हॉट सीट पर,4 जनवरी को प्रसारण

इस संबंध में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों और पावर सब स्टेशन में बिजली आपूर्ति की आधारभूत संरचना को उन्नत बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है. ने बताया कि डोरंडा कोकर न्यू कैपिटल रांची सेंट्रल रांची ईस्ट और रांची बेस्ट के अलावा खूंटी गुमला सिमडेगा और लोहरदगा के कार्यपालक अभियंता को पत्र लिखकर क्षेत्र में आने वाले कोरोना वैक्सीनेशन के सेंटरों पर 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के पत्र भेजकर निर्देश दिया गया है. महाप्रबंधक के इस पत्र में सभी कार्यपालक अभियंताओं को स्वास्थ्य केंद्रों पर हर कीमत पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं.

 

अन्य खबरें