Indian Army JOBS: भारतीय सेना में नौकरी, रांची में 21 दिसंबर से आर्मी भर्ती रैली

Smart News Team, Last updated: 13/12/2020 04:22 PM IST
  • झारखंड की राजधानी रांची में 21 दिसंबर से 20 जनवरी तक आर्मी भर्ती रैली आयोजित की जानी है. सभी एसएसपी-एसपी को इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ, रैली में भाग लेने वाले युवाओं को अन्य अपेक्षित सुविधाएं उपलब्ध कराने को भी कहा गया है. पढ़ें पुरी खबर तभी जानेंगे क्या होती है, सेना भर्ती में पात्रता.
Indian Army JOBS: भारतीय सेना में नौकरी, रांची में 21 दिसंबर से आर्मी भर्ती रैली

रांची: राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में 21 दिसंबर से 20 जनवरी तक सीधी आर्मी भर्ती रैली आयोजित की जायेगी. अधिक से अधिक युवा इस आर्मी भर्ती रैली में शामिल हों, इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसएसपी-एसपी से कहा है कि अपने-अपने क्षेत्र में युवाओं को प्रेरित करें, ताकि अधिक से अधिक संख्या में युवा आर्मी भर्ती रैली में शामिल हो सकें. इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसएसपी-एसपी को पत्राचार किया है कि वे अपने-अपने स्तर से अपने क्षेत्र के अधिक से अधिक युवाओं को इस रैली में शामिल होने के लिए प्रेरित करें.

सभी एसएसपी-एसपी को इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ-साथ आर्मी भर्ती रैली में भाग लेने वाले युवाओं को अन्य अपेक्षित सुविधाएं उपलब्ध कराने को भी कहा गया है.आप युवा हैं, भारतीय सेना में नौकरी की तलाश में हैं, तो आपके लिए खास अवसर है. आप आर्मी भर्ती रैली में शामिल होकर अपने सपने साकार कर सकते हैं. झारखंड की राजधानी रांची में 21 दिसंबर से आर्मी भर्ती रैली आयोजित की जानी है.

झारखंड में BJP MLA रंधीर को बंगला खाली करने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम

अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिला मुख्यालय में एसपी और एसएसपी मुख्यालय से संपर्क कर जानकारी जुटा सकते हैं. और जिला प्रशासन के आधिकारिक वेबसाइट पर भी जानकारी मिल सकती है.

1. आर्मी रैली भर्ती झारखण्ड रांची: Army Bharti रांची, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो, लोहरदगा, गुमला, पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, जामताड़ा, सरायकेला, सिमडेगा, देवघर, दुमका, गढ़वा, पलामू, लातेहार, गोड्डा, साहिबगंज, पाकुड़, खूंटी, रामगढ़, सेना भर्ती कार्यालय रांची के अन्तर्गत आने वाले झारखंड राज्य के सभी जनपद। सेना रैली भर्ती के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं: –

2. आयु

(क) सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए उम्र 17 ½ से 21 वर्ष।

(ख) सैनिक तकनीकी, सैनिक क्लर्क, सैनिक क्लर्क, सैनिक स्टोर कीपर टेक्निकल, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट और सैनिक ट्रेड्समैन श्रेणी के लिए उम्र 17 ½ से 23 वर्ष के बीच होना चाहिए.

(ग) हवलदार शिक्षिक के लिए उम्र उम्र 20 से 25 वर्ष होनी चाहिए.

(घ) स्वचालित सर्वेक्षण नक्शानवीस (इंजीनियर्स ) के लिए आयु 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.

(ई) जूनियर कमीशंड अधिकारी धर्म शिक्षक के लिए आयु 27 से 34 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

(च) जूनियर कमीशंड अधिकारी कैटरिंग के लिए आयु सीमा 21 से 27 साल होनी चाहिए.

पंचायत सचिव नियुक्ति में झारखंड हाईकोर्ट फैसले पर SC ने रोक लगाने से किया इनकार

3. लंबाई

(क) सैनिक सामान्य ड्यूटी (जीडी), सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक और सैनिकट्रेड्समैन, जूनियर कमीशन अफसर कैटरिंग (एएससी ) /स्वचालित सर्वेक्षण नक्शानवीस (इंजीनियर्स) और हवलदार शिक्षक वर्ग के लिए ऊंचाई – 169 सेंटीमीटर या 1.69 मीटर या 5 फिट 6.3 इंच.

(ख) सैनिक क्लर्क, सैनिक स्टोर कीपर तकनीकी श्रेणी के लिए ऊंचाई 162 सेंटीमीटर या 1.62 मीटर या 5 फिट 4 इंच होनी चाहिए.

(ग) धर्म शिक्षक, जूनियर कमीसंड अधिकारी के लिए लंबाई कम से कम 160 सेंटीमीटर या 1.60 मीटर या 5 फिट 3.3 इंच होनी चाहिए.

झारखंड: पुलिस मेंस एसोसिएशन के 8 पदों के लिए चुनाव शुरू, देर रात तक रिजल्ट

4. वजन : उपरोक्त सभी श्रेणियों के लिए वजन 50 किलो होना चाहिए.

5. छाती (सीना) : सीना बिना फुलाए कम से कम 77 सेंटीमीटर और फुलाने पर कम से कम 82 सेंटीमीटर होना चाहिए.

6. योग्यता

(क) सैनिक जीडी : 10 वीं पास / हाई स्कूल / एसएसएलसी / मैट्रिक के कुल पूर्णांक में कम से कम 45 % अंक एवं प्रत्येक विषय में कम से कम 33% से कम नहीं होना चाहिए. यदि कोई उम्मीदवार इंटरमीडिएट या 10 + 2 की परीक्षा पास की है तो उपरोक्त प्रतिशत का बंधन नहीं माना जायेगा.

(ख) सैनिक तकनीकी : 12 वीं पास / 10 + 2 / इंटरमीडिएट / हायर सेकंडरी भौतिक विज्ञानं, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ प्रत्येक विषय में 40 % एवं कुल योग के 50 % अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

(ग) सैनिक नर्सिंग असिस्टेन्ट : 12 वीं पास / 10 + 2 / इंटरमीडिएट / हायर सेकेंडरी भौतिक विज्ञानं, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ प्रत्येक विषय में कम से कम 40 % एवं कुल अंको के योग का 50 % से कम नहीं होना चाहिए.

(घ) सैनिक क्लर्क / SKT : 12 वीं पास / इंटरमीडिएट / हायर सेकेंडरी परीक्षा किसी भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) के प्रत्येक विषय में कम से कम 50 प्रतिशत और कुल अंको के योग के 60 प्रतिशत अंक के साथ उत्‍तीर्ण होना चाहिए एवं अभ्यर्थी को दसवीं या बारहवीं कक्षा में अंग्रेजी एवं गणित के साथ पास होना अनिवार्य है. बीएससी में अंग्रेजी और गणित विषय के साथ स्‍नातक होने पर कक्षा 10 या कक्षा XII में 50 प्रतिशत की शर्त लागू होती है.

(ई) हवलदार शिक्षिक ग्रुप एक्स : एमए / एमएससी / एमसीए या बीए / बीएससी / बीसीए / बीएससी (आईटी) बीएड के साथ.

(च) हवलदार शिक्षक ग्रुप Y : बीए/बीएससी/बीसीए/बीएससी (आईटी) बिना बीएड के.

(छ) स्वचालित सर्वेक्षण नक्शानवीस (इंजीनियर्स) : उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/शिक्षा बोर्डद्वारा मैथमेटिक्स (गणित) के साथ बीए / बीकॉम / बी एससी / BE / बीटेक डिग्री होना चाहिए तथा 12 वीं कक्षा (10 + 2) में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के साथ मुख्य विषय के रूप पास होना चाहिए.

(ज) धर्म शिक्षक : पंडित, मौलिवी, ग्रंथी एवं पादरी के लिए आवेदक को किसी भी विषय मे BA/ स्नातक के अतिरिक्त अपने स्वयं के धार्मिक मज़हब मे अपेक्षित योग्यता होनी चाहिए.

रांची सर्राफा बाजार में सोने में आई कमी चांदी 40 रुपए उछला, सब्जी मंडी थोक रेट

7. फिजिकल फिटनेस टेस्ट-PFT : शारीरिक स्वास्थ्य टेस्ट (पीएफटी) 100 नंबर का होता है जिसका विवरण निम्नलिखित है: –

(क) 1.6 किमी या 1600 मीटर या 1 माइल की दौड़.

(ख) पुल अप्स.

(ग) झिक झाक बैलेंस.

(घ) 9 फुट का खड्ढा कूद.

8. सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए: सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए दौड़ 1.6 किमी (1600 मीटर या 1 माइल) के लिए समय एवं निर्धारित अंक निम्नलिखित प्रकार से हैं :-

(क) फर्स्ट ग्रुप : दौड़ 5 मिनट और 30 सेकंड के अंदर – 60 मार्क्स

(ख) सेकंड ग्रुप : दौड़ 5 मिनट 31 सेकंड से 5 मिनट 45 सेकंड के अंदर – 48 मार्क्स

9. हवलदार सेना शिक्षा कोर: हवलदार सेना शिक्षा कोर के लिए दौड़ 1.6 किमी (1600 मीटर या 1 माइल) के लिए समय सीमा एवं निर्धारित अंक निम्नलिखित प्रकार से हैं :-

(क) फर्स्ट ग्रुप : दौड़ 5 मिनट और 40 सेकंड के अंदर – 60 मार्क्स

(ख) सेकंड ग्रुप : दौड़ 5 मिनट 41 सेकंड से 6 मिनट 20 सेकंड – 48 मार्क्स

10. पुल अपस (Beam) : पुल अपस की संख्या एवं उनके निर्धारित अंक निम्नलिखित प्रकार है:-

(क) 10 पुल अप – 40 मार्क्स

(ख) 9 पुल अप – 33 मार्क्स

(ग) 8 पुल अप – 27 मार्क्स

(घ) 7 पुल अप – 21 मार्क्स

(ई) 6 पुल अप – 16 मार्क्स

11. बैलेंस(झिक झाक) : बैलेंस में सिर्फ पास होना चाहिए इसके लिए कोई अंक निर्धारित नहीं किया गया है।

12. 9 फुट का खड्ढा कूद : 9 फुट कूद में सिर्फ पास होना चाहिए इसके लिए कोई अंक निर्धारित नहीं किया गया है.

अन्य खबरें