रेलवे का तोहफा: रांची-हावड़ा रूट पर दौड़ेगी भारत की सबसे तेज वंदे भारत ट्रेन

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 23rd Oct 2021, 5:45 PM IST
  • भारतीय रेलवे रांची-हावड़ा रूट पर देश की सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना पर अगले साल से काम शुरू करेगा. वंदे भारत ट्रेन शुरू हो जाने के बाद हावड़ा से रांची आने-जाने वाले यात्रियों की करीब 2 घंटे समय की बचत होगी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

रांची. झारखंड के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय रेलवे रांची-हावड़ा रूट पर देश की सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना पर काम शुरू करने वाली है. ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना पर भारतीय रेलवे अगले साल से काम शुरू कर देगी. रांची-हावड़ा रूट पर देश की सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन शुरू हो जाने के बाद हावड़ा से रांची आने-जाने वाले यात्रियों की करीब 2 घंटे समय की बचत होगी.

बताते चलें कि हावड़ा से रांची की दूरी लगभग 419 किलोमीटर है. फिलहाल इस दूरी को तय करने में शताब्दी एक्सप्रेस को लगभग आठ घंटे लगते हैं. एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड को इस्टर्न रेलवे ने हावड़ा-रांची वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा था. ऐसा माना जा रहा है कि वंदे भारत को हावड़ा से रांची ट्रैक की स्थिति को देखते हुए 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की बात कही गई है. मौजूदा वक्त में वंदे भारत ट्रेन के लिए 56 रैक का निर्माण किया जा रहा है.

Karwa Chauth Chand Timing In Ranchi: जानें करवा चौथ के दिन रांची में कितने बजे दिखेगा चांद ?

बताते चलें कि वंदे भारत ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इस ट्रेन में ऑन बोर्ड वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री इन्फॉर्मेशन सिस्टम, खूबसूरत आंतरिक सजावट, वैक्यूम शौचालय, एलइडी लाइट, हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट, हर सीट के नीचे रीडिंग लाइट, इंटेलिजेंट एयर कंडीशनिंग सिस्टम, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर के उपयोग से ट्रेन में चढ़ने की सुविधा, उनके लिए अलग से शौचालय, सीसीटीवी, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा जैसी सुविधाएं हैं.

अन्य खबरें