रांची से पटना तक चलेगी हाईस्पीड वाली वंदेभारत ट्रेन, केवल 5 घंटे में होगा सफर पूरा

Swati Gautam, Last updated: Wed, 2nd Feb 2022, 7:39 PM IST
  • बिहार-झारखंड तह ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए आवाजाही आसान होने वाली है. इसी साल से रांची से पटना तक हाईस्पीड वाली वंदेभारत ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है जो महज 5 से 6 घंटे में रांची से पटना पहुंचा देगी.
वंदेभारत ट्रेन

रांची. बिहार-झारखंड में ट्रेन के सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. बता दें कि झारखंड के रांची से बिहार के पटना तक भारतीय रेलवे ने इसी साल से वंदेभारत ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. अब रांची से पटना तक ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को 8 घंटे तक सफर नहीं करना पड़ेगा. बता दें कि शुरू हो रही यह वंदेभारत ट्रेन यात्रियों को महज 5 से 6 घंटे में पटना से रांची पहुंचा देगी. जबकि अन्य ट्रेन में इस सफर के लिए 8 घंटे तक का सफर करना पड़ता है. मालूम हो कि इस नई ट्रेन को वित्त मंत्री की बजटीय घोषणा में उल्लिखित 400 वंदेभारत ट्रेनों के तहत ही चलाया जाएगा.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की बजटीय घोषणा 2022 में 400 वंदेभारत ट्रेनों चलाने का उल्लेख किया गया था. इसी के तहत रांची से पटना तक वंदेभारत ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है. बता दें कि पटना और रांची जनशताब्दी ट्रेन को 418 किमी की दूरी तय करने में आठ घंटे लगते हैं मगर वंदेभारत ट्रेन से यात्रियों का सफर तीन घंटे तक कम हो जाएगा. साथ ही रेलवे वंदेभारत ट्रेन चलाने की योजना में उन्हीं रूट पर चलाई जाएगी. जहां यात्री आठ से 10 घंटे में अपना सफर पूरा करते हैं.

रायपुर से रांची जा रही बस अनियंत्रित होकर हाईवे पर पलटी, 10 लोग घायल, एक की हालत गंभीर

रांची पटना से वंदेभारत ट्रेन शुरू होने के बाद वाराणसी से हावड़ा वाया गया जंक्शन के लिए भी वंदेभारत ट्रेन चलाई जाएगी. इस योजना पर अभी काम चल रहा है. रांची से पटना तक चलने वाली वंदेभारत ट्रेन का भी काम जोरों शोरों पर है. कहा जा रहा है कि इस साल इस ट्रेन कि शुरुआत हो जायेगी. इसके अलावा बिहार-यूपी से आसनसोल तक 160 की गति से ट्रेन चलाने के लिए पटरी संबंधी विशेष कार्य किए जा रहे हैं जिसमें ट्रैक को मजबूत करने और इलेक्ट्रानिक सिग्नल व्यवस्था को लगाया जा रहा है.

अन्य खबरें