ट्रेन में कर रहें यात्रा तो लगाएं मास्क, नहीं तो 500 जुर्माना और 6 महीने तक....

Smart News Team, Last updated: Sat, 17th Apr 2021, 11:27 PM IST
  • रेलवे स्टेशन परिसर या रेल गाड़ियों में मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों के पकड़े जाने पर 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा.
ट्रेन में कर रहें यात्रा तो लगाएं मास्क, नहीं तो 500 जुर्माना और 6 महीने तक.... (फाइल फ़ोटो)

रांची: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों और ट्रेनों से लौटते यत्रियों को सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित कराने के लिए रेलवे ने कड़े कदम उठाए हैं. इसके तहत रेलवे स्टेशन परिसर या रेल गाड़ियों में मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों के पकड़े जाने पर 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा. इसकी अधिसूचना शनिवार को रेलवे मंत्रालय ने जारी की और सभी अधिनस्त रेलवे जोन मुख्यालय को पत्र भेजकर आदेश का पालन कराने के निर्देश दिए. यह नया नियम रविवार से पूरे भारत में प्रभावी हो जाएगा. 

रेल मंत्रालय ने यह निर्णय व नियम स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के मद्देनजर लिया है. इसमें यात्रा के दौरान मास्क व फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा. तभी उन्हें स्टेशनों या ट्रेनों में प्रवेश करने या चढ़ने दिया जाएगा. रेलवे में यह नियम छह माह तक लागू रहेगा. रेलवे बोर्ड ने जारी अपने आदेश में कहा है कि कोविड 19 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और साथ में ट्रेनों का संचालन भी हो रहा है. 

17 अप्रैल को लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई, जेल से बाहर आने की उम्मीद

इसलिए दूसरे यात्रियों के बचाव के लिए जरूरी है कि ट्रेनों में यात्रा करने वाले और स्टेशन परिसर में प्रवेश करने वाले सभी यात्री मास्क या फेस शील्ड का उपयोग करें. जो यात्री नियमों का उल्लघंन करते हैं तो रेलवे के स्वच्छता कानून 2012 के तहत रेलवे के अधिकारी ऐसे यात्रियों पर कार्रवाई करेंगे और उन पर 500 रुपए का जुर्माना लगाएंगे. रेलवे बोर्ड का कहना है कि वे कोरोना संक्रमण फैलाव का दूसरा वेव है, इसमें संक्रमण तेजी से फैल रहा है इसलिए संक्रमण के फैलाव की चेन तोड़ने की जरूरत है.

 

अन्य खबरें