मानसिक तनाव कम करता है इंडोर प्लांटेशन

Smart News Team, Last updated: 16/02/2021 01:38 PM IST
  • घरों में लगाए गए पेड़ पौधे ना केवल आपको स्वच्छ वातावरण प्रदान करते हैं बल्कि आपके मानसिक तनाव को भी दूर करने में मदद करते हैं. यही नहीं इनडोर प्लांट आपके लाइफस्टाइल को भी प्रदर्शित करते हैं.
मानसिक तनाव कम करता है इंडोर प्लांटेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची : मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर ए.के. नाग बताते हैं कि विभिन्न अध्ययनों से यह प्रमाणित हो चुका है कि पेड़ पौधे मानव जीवन में सकारात्मकता का संचार लाते हैं. साथ ही मानसिक तनाव को भी कम करने में मददगार साबित होते हैं. बताते हैं कि को रोना काल में लोगों के मन और मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ा है. बच्चों से लेकर बड़ों तक में तनाव का स्तर अधिक हुआ है. इसे कम करने के लिए हम लोगों को घर की छत बालकनी लोन टेरेस आदि स्थानों पर प्लांट लगाने चाहिए. इन पौधों का मस्तिष्क पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

इससे तनाव के स्तर को भी कम करने में मदद मिलती है. एंग्जाइटी से ग्रसित लोगों की चिकित्सा में इंडोर प्लांटेशन काफी सहायता करता है. उन्होंने बताया कि इंडोर प्लांटेशन की कड़ी में स्नेक प्लांट जिसे मदर इन लॉस टंग भी कहा जाता है. यह पौधा घर को सुंदर तो बनाता ही है साथ ही घर में मौजूद शुद्ध हवा को साफ करने में भी काफी मददगार होता है. कैक्टस और एलोवेरा को भी घर में लगाया जा सकता है.

झारखंड एड्स कंट्रोल सोसाइटी से हटाए गए राजीव रंजन, जांच कमेटी बनी

सेहत के लिहाज से यह दोनों पौधे भी काफी लाभदायक है. इसके अलावा घरों में फूलदार पौधे भी लगाए जा सकते हैं. घरों में इन पौधों के होने से ताजगी का एहसास होता है. यह पौधे मन और मस्तिष्क को तनाव रहित रखने में काफी मददगार होते हैं.

 

अन्य खबरें