रांची में लाइट हाउस प्रोजेक्ट के पास बनेगा अंतर्राष्ट्रीय खेल मैदान और सामुदायिक भवन, आदेश जारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 5th Jul 2021, 1:13 PM IST
  • रांची में लाइट हाउस की परियोजना के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मानकों का खेल मैदान तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं. लाइट हाउस प्रोजेक्ट की प्रगति से प्रधानमंत्री को अवगत कराया गया. ड्रोन कैमरे और कंसोल सैट के माध्यम से परियोजना निर्माण कार्य के अपडेटेड दृश्य और जानकारी पीएम को दी.
रांची में लाइट हाउस प्रोजेक्ट के पास बनेगा अंतर्राष्ट्रीय खेल मैदान और सामुदायिक भवन.( सांकेतिक फोटो )

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रांची में बन रहे लाइट हाउस प्रोजेक्ट के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की. पीएम को प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी गई. एसजीसी मैजिक्रीट कंपनी के प्रतिनिधियों ने ड्रोन कैमरे और कंसोल सैट के माध्यम से परियोजना निर्माण कार्य के अपडेटेड दृश्य और जानकारी पीएम को दी. ऑनलाइन समीक्षा के दौरान पीएम को लाइट हाउस परियोजना की आधुनिक सुविधाओं और सस्ते आवास निर्माण के बारे में पूरी जानकारी दी.

नगर विकास सचिव विनय चौबे ने इस दौरान मौके पर पहुंच कर निर्माण कार्य का भौतिक निरीक्षण किया. सचिव ने निरीक्षण के करते हुए स्थानीय लोगों की शिकायतों को भी दूर किया. स्थानीय लोग लाइट हाउस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे हैं. उन्होंने प्रोजेक्ट स्थल पर कई सालों से हो रहे खेलकूद और शादी-विवाह से संबंधित समारोहों के आयोजन की जानकारी सचिव को दी. इस पर सचिव ने क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार एक खेल मैदान और 500 लोगों की क्षमतावाले सामुदायाकि भवन के निर्माण कराए जाने की घोषणा की.

कोल इंडिया लिमिटेड ने निकाली भर्तियां, जाने कब तक कर सकतें हैं आवेदन

सचिव ने कहा कि परियोजना एजेंसी को दोनों निर्माण कार्यों के निर्देश दिये जा चुके हैं. परियोजना की समीक्षा को लेकर आयोजित ऑनलाइन बैठक में रांची के नगर आयुक्त मुकेश कुमार, नगरीय प्रशासन निदेशक विजया जाधव और अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे. सचिव ने प्रोजेक्ट के आरंभिक कार्यों पर संतोष व्यक्त किया और सामान्य अवयवों के साथ विशिष्ट निर्माण कार्य भी किए जाने के निर्देश दिए.

गौरतलब है कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण थ्री डी वाल्यूमेट्रिक प्री-कास्ट कंस्ट्रक्शन की नई तकनीकी से हो रही है. इस तकनीक से 1008 आवासों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है. परियोजना में बनने वाले फ्लैटों की बुकिंग शुरु हो गई है. 5000 रुपये जमा करने के बाद आवेदन किया जा सकता है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार फ्लैटों की बुकिंग के लिए लोगों को भारी छूट भी दे रही है. 13.29 लाख के इस आवास में केंद्र सरकार द्वारा 5.5 लाख रुपये और 1 लाख रुपये राज्य सरकार दे रही है. लाभुक को एक फ्लैट के लिए 6.79 लाख रुपये देने होंगे. इस राशि से 30 वर्गमीटर क्षेत्र में 1-बीएचके फ्लैट का आवास आवंटित होगा। इसमें बेडरूम, किचेन, लिविंग रूम एवं टॉयलेट की व्यवस्था होगी.

अन्य खबरें