JAC ने की 8वीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षा रद्द, छात्र सीधा अगली कक्षा में प्रोमोट

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Feb 2021, 4:55 PM IST
  • कोरोना काल के चलते एहतियातन स्कूलों को बंद कर दिया गया था. अब तक राज्य में आठवीं, नौवीं और 11वीं कक्षा के लिए फिलहाल स्कूलोंको नहीं खोला गया है. स्कूल ना जाने के कारण इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सही ढंग से नहीं हो सकी है. इसलिए आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा नही कराई जाएगी.
JAC ने की 8वीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षा रद्द, छात्र सीधा अगली कक्षा में प्रोमोट

रांची। झारखंड में आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा नही कराई जाएगी. कुछ दिन पहले ही इन तीनों कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की परीक्षा के आयोजन की बात हुई थी, लेकिन नई व्यवस्था के तहत अब इन कक्षाओं सभी छात्र-छात्राएं को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक) ने इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की परीक्षा इस साल नहीं लेने का प्रस्ताव दिया है. प्रस्ताव पर स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग मंथन रहा है. कुछ ही दिन में इस संबंध में औपचारिक घोषणा की जाएगी.

कोरोना काल के चलते एहतियातन स्कूलों को बंद कर दिया गया था. अब तक राज्य में आठवीं, नौवीं और 11वीं कक्षा के लिए फिलहाल स्कूलोंको नहीं खोला गया है. स्कूल ना जाने के कारण इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सही ढंग से नहीं हो सकी है. अगर इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले भी जाते हैं, तो उनकी पढ़ाई को पूरा कराने और परीक्षा की तैयारी के लिए कम से कम तीन महीने का समय देना होगा. ऐसा करने पर आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा जून में ही करा पाना संभव होगा. 

रांची: सेवा समिति की तरफ से गरीबों के लिए भोजन सेवा, 10 रूपए में मिलेगी 6 रोटी

इन्हीं सब अटकलों के चलते जैक ने स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग को आठवीं, नौवीं और 11वीं की पढ़ाई न होने के कारण परीक्षा आयोजित करने में परेशानी बताई है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक ने परीक्षाओं में आ रही सभी समस्याओं को देखते हुए परीक्षा न कराने के मामले को लेकर शिक्षा विभाग से निर्णय लेने की अपील की है. जैक के इसी प्रस्ताव पर मंथन करते हुए शिक्षा विभाग ने पहली से सातवीं के साथ-साथ आठवीं, नौवीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट करने की तैयारी शुरू कर दी है. 

रांची मेदांता के मेडिकल स्टाफ की मौत, दो दिन पहले लगा था कोविशिल्ड टीका

ऐसा करने से 2021-22 के नए सत्र में अप्रैल महीने से ही नए क्लास में पढ़ाई शुरू हो सकेगी. झारखंड जैक के अनुसार चार मई से 21 मई तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा का आयोजन किया गया है. मैट्रिक और इंटर के छात्र-छात्राओं की परीक्षाओं की तैयारी के लिए पिछले वर्ष के 21 दिसंबर से ही स्कूल खोले जा चुके हैं. अप्रैल तक इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के पूरे कोर्स का रिवीजन कराया जाएगा, तभी मैट्रिक और इंटर के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा की तैयारी भी पूरी हो पाएगी.

 

अन्य खबरें