झारखंड 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से होगी आयोजित, देंखे Time Table

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 8:10 PM IST
  • झारखंड शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. झारखंड हाईस्कूल और इंटर का बोर्ड एग्जाम 24 मार्च से आयोजित किया जाएगा. झारखंड दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है.
झारखंड 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से होगी आयोजित, देंखे Time Table

रांची. झारखंड 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से आयोजित किया जाएगा. झारखंड मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से तैयारियां भी शुरू कर दी गई है. झारखंड शिक्षा बोर्ड की तरफ से जल्द ही मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कार्यक्रम भी जल्द जारी कर दिया जाएगा. जिला शिक्षा विभाग ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल वेबसाइट पर जारी कर दिया है. जिसे छात्र वहां से बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते है.

शिक्षा विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार इस बार कोरोना महामारी के दौरान दो साल के मुकाबले 10वीं और 12वीं के छात्रों का पिछली बार से अधिक हुआ है. इस बार दसवीं में 25369 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेस्शन करवाया है, वहीं बारहवीं कला में 11519, कामर्स में 5502 और साइंस में 4946 छात्रों ने पंजीकरण करवाया है.

Jharkhand 10th & 12th Board Exam Time Table

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं बोर्ड के सभी एग्जाम होंगे ऑफलाइन

इस साल छात्रों के दसवीं और बारहवीं में छात्रों के पंजीकरण के आंकड़े को देखते हुए जिला शिक्षा विभाग के अधिकारीयों का कहना है कि इस बार पिछले दो सालों के मुकाबले रजिस्ट्रेशन का आकंड़ा ज्यादा है. जिसे ध्यान में रखते हुए मैट्रिक और इंटर की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से केंद्रों पर आयोजित कराने के लिए तैयारियां चल रही है.

दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बड़ा फैसला किया है. सुप्रीम कोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए दायर की गई याचिका को आज खारिज कर दिया. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाते हुए कहा कहा कि ये तरह की याचिका के जरिए लाखो बच्चो के बीच भ्रम पैदा होता है. जिससे साफ हो गया है कि इस बार दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की परीक्षा पूरी तरह से ऑफलाइन हो सकती है.

अन्य खबरें