JAC ने जारी किया मैट्रिक परीक्षा का मॉडल प्रश्न पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

Smart News Team, Last updated: Mon, 4th Jan 2021, 8:51 PM IST
  • झारखण्ड बोर्ड ने जारी किया मॉडल पेपर. मैट्रिक में विज्ञान छोड़ सभी विषय की लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी जबकि 10 अंक स्कूल के द्वारा इंटरनल एसेसमेंट के लिए दिए जाएंगे. वहीं, विज्ञान की लिखित परीक्षा 80 अंक की होगी और 10 अंक प्रैक्टिकल और 10 अंक स्कूल एसेसमेंट के होंगे.
JAC ने जारी किया मैट्रिक परीक्षा का मॉडल प्रश्न पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

रांची: मैट्रिक परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र का पहला सेट झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने सोमवार को जारी कर दिया. मॉडल प्रश्न पत्र के माध्यम से परीक्षार्थी तैयारी कर सकेंगे. JAC ने अपनी वेबसाइट JACRESULTS.COM पर इसे अपलोड कर दिया है. मैट्रिक में विज्ञान छोड़ सभी विषय की लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी जबकि 10 अंक स्कूल के द्वारा इंटरनल एसेसमेंट के लिए दिए जाएंगे. 

वहीं, विज्ञान की लिखित परीक्षा 80 अंक की होगी और 10 अंक प्रैक्टिकल और 10 अंक स्कूल एसेसमेंट के होंगे. मैट्रिक के मॉडल प्रश्न पत्र में जहां 30 प्रतिशत सवाल ऑब्जेक्टिव, रिक्त स्थानों की पूर्ति आधारित हैं, वहीं, 20 प्रतिशत प्रश्न अति लघु उत्तरीय हैं. इसके अलावा 20-20 प्रतिशत लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय आधारित प्रश्न हैं. 

प्रथम चरण में 20 हजार हेल्थ वर्करों को लगाए जाएंगे कोरोना वैक्सीन के टीके

सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से जहां मैट्रिक के 40 फ़ीसदी सिलेबस में कटौती की है, वहीं परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है. इंटरनल असेसमेंट के लिए 20 अंक दिए जाते थे, लेकिन इस बार स्कूल बंद रहने की वजह से 10 अंक ही दिए जा रहे हैं. 10 अंक ज्यादा की लिखित परीक्षा होगी.

 

अन्य खबरें