दल बदल मामले में बाबूलाल मरांडी ने HC से स्पीकर को जवाब देने के लिए समय मांगा

Smart News Team, Last updated: Wed, 13th Jan 2021, 2:58 PM IST
  • दल बदल मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने सुनवाई गुरुवार तक स्थगित कर दी है. बाबूलाल मरांडी ने हाईकोर्ट से स्पीकर की दलील का जवाब देने के लिए समय मांगा था जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया.
दल बदल मामले में बाबूलाल मरांडी ने हाईकोर्ट से समय मांगा.

रांची. दल बदल मामले में झारखंड विधानसभा स्पीकर की तरफ से स्वत: संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी करने वाले केस में हाईकोर्ट ने बुधवार की सुनवाई को गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया है. कोर्ट ने निर्देश दिया है कि स्पीकर की तरफ से दाखिल जवाब का भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी गुरुवार को जवाब देंगे. बाबूलाल मरांडी की तरफ से बुधवार को जवाब दाखिल करने के समय आग्रह किया गया था जिसे कोर्ट ने स्वीकार किया है.

बाबूलाल मरांडी ने स्पीकर के स्वत: संज्ञान लेने वाले नोटिस को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. इसपर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने स्पीकर द्वारा जारी नोटिस पर रोक लगा दी गई थी. वहीं स्पीकर हाईकोर्ट के फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट गए थे. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर स्पीकर की याचिका खारिज करते हुए उन्हें वापस झारखंड हाईकोर्ट जाने के लिए कहा था. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई जल्द पूरा करने के आदेश हाईकोर्ट को दिए थे. 

दल बदल मामले में विधानसभा स्पीकर की याचिका खारिज SC में खारिज, कहा-हाईकोर्ट जाएं

स्पीकर की तरफ से बुधवार को जवाब दाखिल कर कहा गया है कि विधानसभा स्पीकर को स्वत: संज्ञान लेने का अधिकार है. जिसके समर्थन में कई राज्यों के स्पीकर द्वारा लिए गए स्वत: संज्ञान और कोर्ट के आदेशों का संलग्न किया गया है. स्पीकर की तरफ से दाखिल जवाब में दसवीं अनुसूचि में स्पीकर को मिले अधिकार और बाबूलाल के मामले में लिए संज्ञान को संवैधानिक बताया गया है. 

रांची: केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने राज्य सरकार के RBI खाते से काटे 714 करोड़ रुपए

अनुच्छेद 226 के अनुसार जबतक विधानसभा न्यायाधिकरण में दल बदल का मामला पेंडिंग है तबतक अदालत इस मामले में अपना हस्तक्षेप नहीं कर सकती है. वहीं बाबूलाल की तरफ से इसका जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा गया है. जिसके बाद हाईकोर्ट ने सुनवाई को गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया है. 

रांची एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, एयरपोर्ट से नामकुम पहुंचाया

अन्य खबरें