रिमांड पर झारखंड का सबसे बड़ा मानव तस्कर, तस्करी कर बनाई करोड़ों की संपत्ति

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 11th Dec 2021, 8:14 AM IST
  • झारखंड के सबसे बड़े मानव तस्कर पन्नालाल को रिमांड में लिया गया है. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उसको रिमांड में लेकर पूछताछ की जा रही है. ईडी पन्नालाल से तस्करी के माध्यम से बनाई गई करोड़ों की संपत्ति को लेकर पूछताछ कर रही है.
रिमांड पर झारखंड का सबसे बड़ा मानव तस्कर, तस्करी कर बनाई करोड़ों की संपत्ति

रांची. झारखंड में मानव तस्करी कर कई की जिंदगी बर्बाद करने वाले पन्नालाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिमांड में लिया है. ईडी ने पन्नालाल को पांच दिन की रिमांड में लिाय है. ईडी पन्नालाल से तस्करी के माध्यम से बनाई करोड़ों की संपत्ति, मनी लांड्रिंग समेत कई बिंदुओं पर पूछताछ कर रही है.

पुलिस ने 2018 में पन्नालाल को खूंटी से गिरफ्तार कर लिया था. तब से वो जेल में बंद हैं. अब ईडी उसके खिलाफ दर्ज मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ करने जा रही है.

कोई हारेगा नहीं, मिल जाएगा सबको न्याय, लोक अदालत से लाखों मामलों का निपटारा

2002 में मानव तस्करी के धंधे में संलिप्त

मानव तस्कर पन्नालाल 2002 से इस धंधे में संलिप्त है. इस दौरान वो कई लोगों की जिंदगी बर्बाद कर चुका है. उसने मानव तस्करी के माध्यम से करीब 40 हजार से अधिक लड़कियों की तस्करी करवाई है. इससे अर्जित पैसे से उसने अपना करोड़ों का साम्राज्य तैयार किया है. जिसको लेकर ईडी पूछताछ कर रही है. उसकी संपत्ति उसके परिजनों के नाम पर भी है उसको लेकर भी पूछताछ की जा सकती है.

नौकरी दिलाने के नाम पर कर चुका तस्करी

पन्नालाल के खिलाफ जांच में खुलासा हुआ है कि वो नौकरी दिलाने के नाम पर लड़कियों की तस्करी करता था. वो झारखंड की हजारों लड़कियों को देश और विदेश में बेच चुका है. इस काम में उसकी पत्नी भी उसका सहयोग करती थी. पन्नालाल के पास तस्करी के नाम से अर्जित संपत्ति और कई बेनामी संपत्ति भी हैं. वो विभिन्न जिलों में सक्रिय दलाल और प्लेसमेंट एजेंसियाों के साथ शामिल था, जो लड़कियों को इस धंधे में फंसा देती हैं.

झारखंड में नौकरी-रोजगार पैदा करने CM सोरेन का खास प्लान, जल्द बनेगा ये एक्ट

इन इलाकों में बनाई करोड़ों की संपत्ति

मानव तस्करी के मामले में गिरफ्तार पन्नालाल से ईडी उसकी व उसके परिजनों की संपत्ति के बारे में पूछताछ कर रही है. 2002 से मानव तस्करी कर हजारों की जिंदगी बर्बाद करने वाले पन्नालाल ने तस्करी के पैसों से अरगोड़ा, अशोकर नगर के समीप कई करोड़ की संपत्ति खरीदी है. पन्नालाल के पास खूंटी रोड के पास भी कई एकड़ जमीन है. इस सभी मुद्दों को लेकर ही ईडी पूछताछ कर इसके संबंध में जानकारी जुटा रही है.

 

अन्य खबरें