झारखंड में BJP और संघ की नींव रखने वाले ज्ञान प्रकाश जालान का कोरोना से निधन

Smart News Team, Last updated: Mon, 10th May 2021, 2:18 PM IST
  • भाजपा को झारखंड में फैलाने में ज्ञान प्रकाश जालान की अहम भूमिका रही. ज्ञान प्रकाश जालान की गिनती रांची के प्रमुख उद्यमियों- व्यवसायियों में होती थी.
झारखंड में BJP और संघ की नींव रखने वाले ज्ञान प्रकाश जालान का कोरोना से निधन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: झारखंड में आर एस एस और बीजेपी के सबसे पुराने और जमीन तैयार करने वाले कार्यकर्ता और जालान ग्रुप के संस्थापक ज्ञान प्रकाश जालान का सोमवार सुबह 3 बजे दिल्ली के एम्स में निधन हो गया, बीते महीने उन्हें रांची के आर्किड मैं उपचार के बाद 15-20 दिन पहले उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली एम्स ले जाया गया था. बताया जा रहा है की वह कोरोना से संक्रमित थे. संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ-साथ भाजपा के कई बड़े नेता लगातार उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे थे. वह रांची में लंबे समय तक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग संघचालक रहे.

झारखंड में भाजपा को फैलाने में भी उनकी अहम भूमिका रही. ज्ञान प्रकाश जालान की गिनती रांची के प्रमुख उद्यमियों- व्यवसायियों में होती थी. जालान ब्रांड सत्तू उन्हीं का उद्यम है. संघ से जुड़े होने के साथ-साथ वह समाज में आला दर्जे के समाजसेवी थे. वह कई तरह की चैरिटेबल गतिविधियां संचालित करते थे. उन्होंने कुछ वर्ष पहले नगड़ी के पास कुदलुम में आदित्य प्रकाश जालान B.Ed कॉलेज की स्थापना भी की थी. ज्ञान प्रकाश जालान के निधन से संघ परिवार में शोक की लहर है.

यहां मिलेगी वाराणसी के कोविड अस्पतालों में खाली बेड की पूरी जानकारी, पढ़ें डिटेल

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने दी श्रद्धांजलि और शोक व्यक्त किया

आरएसएस, रांची विभाग के पूर्व विभाग संघचालक ज्ञान प्रकाश जालान के निधन पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने शोक जताया है. मुंडा ने कहा है कि वह मेरे अभिभावक तुल्य थे. उनका निधन मेरी व्यक्तिगत क्षति है. भगवान उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें और उनके परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें.

 

अन्य खबरें