JAC Board: 20 जुलाई को 10वीं और 12वीं के नतीजे होंगे जारी, ऐसे दिए जाएंगे नंबर

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Jul 2021, 11:07 AM IST
  • JAC Board: 20 जुलाई को 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही नंबरों का मूल्यांकन किस आधार पर किया जाएगा, इसकी मंजरी भी मिल जाएगी.
20 जुलाई को 10वीं और 12वीं के नतीजे होंगे जारी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 10वीं और 12वीं के के बोर्ड परीक्षा के नतीजे 20 जुलाई को घोषित करेगा. परीक्षा के परिणाम के मूल्यांकन को मंजूरी मिल गई है. 20 जुलाई 2021 को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे ताकि स्टूडेंट्स अपनी आगे की पढ़ाई आसानी से कर सके दूसरे क्लास में एडमिशन ले सके. स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, झारखंड के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने पत्र के जरिए इस बात की पुष्टि की है कि सरकार अलग-अलग क्लासेस में भी 10वीं और 12वीं के मूल्याकंन फॉर्मूले को अपनाए.

उन्होंने यह भी बताया है कि प्रायोगिक परीक्षा परिणाम तैयार करने को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. कई क्षेत्रों ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी है. बता दें,झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कोरोना के मामलों को देखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी. जिसके बाद बिना परीक्षा के ही स्टूडेंट्स को अगले क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा. लेकिन परीक्षा के नंबरों का मूल्यांकन करने के लिए झारखंड पर चर्चा चल रही थी. काफी विचार के बाद मूल्यांकन फॉर्मूले को मंजूरी मिल गई है.

रांची सर्राफा बाजार में 02 जुलाई को सोना चांदी के भाव बदले, मंडी भाव

 

इस तरह से दिए जाएंगे नंबर

कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए JAC परिणाम 2021 छात्रों के पिछले ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर तैयार किया जाएगा. पिछली क्लासेस के अंकों का उपयोग इस वर्ष मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परिणामों के मूल्यांकन में किया जाएगा. कक्षा 10वीं के लिए, परिणाम कक्षा 9 के अंकों के साथ तैयार किए जाएंगे, जबकि कक्षा 12वीं के लिए, मूल्यांकन कक्षा 11वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. ज्यादातर राज्यों के स्कूलों में इसी फॉर्मूले का इस्तेमाल किया जा रहा है.

अन्य खबरें