Jharkhand: अब आंगनबाड़ी में बच्चों को मिलेगी गर्म पोशाक, लगेंगे वाटर प्यूरीफायर

Naveen Kumar, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 9:59 AM IST
  • झारखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म पोशाक उपलब्ध कराई जाएगी. राज्य सरकार ने बजट 2022 में इसे लेकर प्रावधान किया है. इससे 15 लाख बच्चे लाभांवित होंगे.
फाइल फोटो

रांची. झारखंड सरकार ने गुरुवार को अपने बजट 2022 23 में कई अहम घोषणाएं की हैं. किसानों को खेती के लिए 100 यूनिट मुफ्त बिजली से लेकर जनवितरण प्रणाली की दुकानों के माध्‍यम से गरीबों को एक रुपये किलो दाल मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही सरकार ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 15 लाख बच्चों को गर्म पोशाक देने का भी प्रावधान बजट में किया है. इसके अलावा बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की गई है. सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वच्छ पानी के लिए वाटर प्यूरीफायर की आपूर्ति की जाएगी. इसके अलावा पूरक पोषाहार पकाने और उनके वितरण के लिए बर्तन भी उपलब्ध कराए जाएंगे. इन सबके लिए ​राज्य सरकार ने 5742.32 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है.

इसके अलावा बजट में 14 हजार बालिकाओं को 8वीं और 10वीं में नामांकित करने का प्रस्ताव रखा गया है. स्कूल से दूर रह रही 23 हजार बालिकाओं को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए चयन किया गया है. आंगनबाड़ी केंद्रों बच्चों को नियमित रूप से पौष्टिक आहार और ​उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाएगा. बच्चों को पौष्टिक आहार के लिए अंडा वितरण किया जाएगा. इससे करीब 15 लाख बच्चे लाभांवित होंगे.

Jharkhand Budget: हेमंत सोरेन सरकार ने बजट में शिक्षकों को दिया तोहफा, 50 प्रतिशत बढ़ेगा मानदेय

बजट पेश करते हुए सरकार ने कहा कि झारखंड सरकार हर निर्बल और निर्धन के साथ खड़ी. इसके अलावा झारखंड सरकार ने बजट में रांची में मेडिकल, इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए रीडिंग रूम बनाने की घोषणा की. साथ ही, स्कूली शिक्षा पर सरकार 11607 करोड़ 67 लाख रुपये खर्च करने का प्रावधान रखा गया. उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की जाएगी. इसके अलावा जिला पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी.

अन्य खबरें