CM सोरेन फैसला: 62 हजार पारा शिक्षक कहलाएंगे सहायक टीचर, 50% तक बढ़ेगा मानदेय

Somya Sri, Last updated: Thu, 20th Jan 2022, 7:45 AM IST
बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद सीएम सोरेन ने राज्य के पारा शिक्षकों की 50 प्रतिशत तक का मानदेय बढ़ोतरी का ऐलान किया है. शिक्षक पात्रता परीक्षा पास पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी, प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसदी बढ़ोतरी होगी. साथ ही अब यह सभी शिक्षक सहायक शिक्षक बनेंगे.
सीएम हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद राज्य के 62 पारा शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है. बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद सीएम सोरेन ने राज्य के पारा शिक्षकों की 50 प्रतिशत तक का मानदेय बढ़ोतरी का ऐलान किया है. शिक्षक पात्रता परीक्षा पास पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी, प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसदी बढ़ोतरी होगी. राज्य प्रशिक्षत पारा शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि इससे शिक्षक को नई ऊर्जा मिलेगी, जो लंबे समय से परेशान चल रहे थे.

राज्य सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है," पहली से पांचवीं के टेट पास पारा शिक्षकों को 1260 रुपये और छठी से आठवीं के टेट पास पारा शिक्षकों को 1350 रुपये ईपीएफ में अंशदान के रूप में देने होंगे." वहीं पहली से पांचवीं के प्रशिक्षित पारा शिक्षक को 4800 रुपये का मानदेय बढ़ने के बाद 1008 रुपये और छठी से आठवीं के प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 1092 रुपये ईपीएफ के लिए अंशदान के रूप में देने होंगे. जिसके बाद राज्य सरकार अपने मद से ईपीएफ देगी.

बचपन की सहेली से ऐसा इश्क कि पति को छोड़कर फरार हुई महिला, अब पकड़ी ये जिद

मालूम हो कि राज्य के 62 हजार पारा शिक्षकों की सेवा स्थाई कर दी है. अब यह सभी शिक्षक सहायक शिक्षक बनेंगे और इन्हें सहायक शिक्षक के रूप में सभी सुविधाएं प्राप्त होगी. नई शिक्षा नीति के मुताबिक राज्य में पारा, नियोजित या अनुबंध पर शिक्षक नहीं होंगे. वहीं अब यह सभी शिक्षक 60 साल की उम्र तक सेवा में रहेंगे और हर साल इनकी मानदेय में 4 फीसद की वृद्धि भी होगी. जानकारी के मुताबिक चार आकलन परीक्षा में पास नहीं करने के बावजूद भी नहीं इन्हें सेवा से नहीं हटाया जाएगा.

अन्य खबरें