झारखंड CM हेमंत सोरेन ने लड़कियों की शादी की उम्र 21 करने पर जताई असहमति

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 28th Dec 2021, 4:46 PM IST
  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने के फैसले को राजनीतिक बताया. उन्होंने इस आइअल पर असहमति जताते हुए कहा कि लिव-इन रिलेशनशिप को कानूनी मदद देने वाले आज के दौर में इस तरह का फैसला राजनीतिक लगता है. उन्होंने यह भी संकेत दिया कि झारखंड में उनकी सरकार समय पर झारखंड में जातीय जनगणना कराने पर फैसला लेगी.
लड़कियों की शादी की 21 वर्ष उम्र से असहमत सोरेन

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने के फैसले से असहमति जताई है. उन्होंने कहा कि लिव इन रिलेशनशिप को कानूनी मदद देने वाले इस दौर में इस तरह का फैसला राजनीतिक लगता है. सीएम सोरेन ने यह भी संकेत दिया कि उनकी सरकार झारखंड में जातिगत जनगणना कराने पर फैसला लेगी. जातिगत जनगणना का मुद्दा उनके चुनावी निश्चय पत्र में भी शामिल है. बिहार सरकार के द्वारा जातिगत जनगणना पर लिए गए फैसले पर उन्होंने मुस्कुराते हुए इस आइडिया के लीक होने की संभावना संभावना जताई.

सीएम हेमंत सोरेन ने 29 दिसंबर को अपनी सरकार के 2 2 साल पूरे होने के मौके पर पत्रकारों से अलग-अलग मुद्दों पर बात की. लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि लड़कियों की विवाह की न्यूनतम उम्र 14 से 18 वर्ष की गई थी. लेकिन इसके बावजूद भी कम उम्र में शादियां नहीं हो रही है? अब सरकार इसे 21 वर्ष करने जा रही है. उन्होंने सवाल किया कि क्या सरकार आ गई से 30 से 35 वर्ष भी कर सकती है. उन्होंने कहा कि केंद्र के इस फैसले के पीछे क्या सोच है. कुछ चीजें ऐसी होती है जो ना चाहते हुए भी हो जाती है. सामाजिक रूप से विकसित वर्ग में लड़कियों की शादी वैसे भी 20 साल के बाद ही होती है.

झारखंड में 29 दिसंबर को JMM सरकार की दूसरी सालगिरह, CM हेमंत गिनाएंगे उपलब्धियां

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड के खिलाड़ियों को बेहतर माहौल उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार प्रतिबंध है. झारखंड सरकार एक खेल नीति बना रही है नई खेल नीति को सरकार जल्द ही लागू करेगी. जिससे खिलाड़ियों को काफी लाभ मिलेगा. और राज्य में खेल के विकास की संभावना बढ़ जाएगी. सीएम ने कहा कि राज्य के विकास में खेल रीड की हड्डी बन सकती है. उन्होंने कहा कि राज्य में खेल के विकास के लिए सहाय योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के अंतर्गत फुटबॉल हॉकी एथलेटिक्स और वॉलीबॉल को बढ़ावा दिया जा रहा है. उन्होंने आगे बोला कि ओमीक्रोन को लेकर उनकी सरकार अलर्ट पर है कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद सरकार कोई फैसला लेगी.

अन्य खबरें