सोरेन सरकार के दो साल होने पर नौकरी की सौगात! 28 सौ शिक्षकों की होगी भर्ती

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sun, 28th Nov 2021, 6:49 AM IST
  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार के दो साल होने वाले है. जिसके चलते जल्द ही अल्पसंख्यक और हाईस्कूल के लिए 2800 शिक्षकों को भर्ती होगी. जिसको लेकर शिक्षा विभाग नियमावली तैयार कर रहा है. जिसके तैयार होते ही इसका प्रस्ताव झारखंड सरकार को भेजा जाएगा.
सोरेन सरकार के दो साल होने पर नौकरी की सौगात! 28 सौ शिक्षकों की होगी भर्ती

रांची. झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार के दो साल होने जा रहे है. सरकार के दो साल होने पर नियुक्तियां की जा सकती है. वहीं दूसरी तरफ जल्द ही अल्पसंख्यक प्रारंभिक विद्यालय और हाईस्कूल में तकरीबन 28 सौ शिक्षकों की भर्ती की जा सकती है. इस भर्ती को लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से सेवा शर्त और नियुक्ति नियमावली तैयार किया जा रहा है. जिसके तैयार होते ही भर्ती का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा.

शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा शिक्षक भर्ती के नियमावली के प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री और वित्त व विधि विभाग की स्वीकृति लिया जागेगा. जिनके तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ही इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट में भेजा जाएगा. वहीं कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिलने के इस भर्ती की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा. वहीं इस भर्ती में नियुक्ति प्रक्रिया में बदलाव की तयारी किया जा रहा है. अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा से गुजरना पद सकता है. वहीं इसके लिए उम्मीदवार को झारखंड से मैट्रिक और इंटर होना अनिवार्य रखा गया है.

झारखंड: मेडिकल कॉलेज के सहायक प्राध्यापक पद के लिए योग्यता में बदलाव को कैबिनेट की मुहर,

बता दें की झारखंड में 847 प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों के 4500 पद स्वीकृत हैं. जिसमें से 2400 शिक्षक कार्यरत है. वहीं अल्पसंख्यक हाई स्कूलों में 2500 स्वीकृत पदों में 1800 शिक्षक नियुक्त है. इससे पहले अल्पसंख्यक स्कूलों शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया 2015-16 में किया गया था. वहीं इस दौरान नियुक्त हुए शिक्षकों की सेवा सम्पुष्ट नहीं हुई है. इतना ही नहीं 2010 में बहाल हुए शिक्षकों के सेवा भी सम्पुष्ट नहीं की गई है.

अन्य खबरें