खुशखबरी! झारखंड के युवाओं को रोजगार के लिए मिलेगा लोन, सोरेन सरकार देंगी 25 लाख की आर्थिक मदद

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 12:23 PM IST
  • झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर और स्वाभिमानी बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत 25 लाख रुपए तक का लोन देगी. योजना से मिले पैसे से युवा अपना व्यवसाय कर सकते हैं और अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं.
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.( फाइल फोटो )

रांची. झारखंड के युवाओं के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश की हेमंत सोरेन सरकार(Hemant Soren Government) राज्य के युवाओं को स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को 25 लाख रुपए तक का लोन देगी. इस योजना को ‘मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना’ नाम दिया गया है. योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि राज्य के युवा नौकरी मांगे नहीं बल्कि अपने स्वरोजगार से अन्य लोगों को नौकरी दे. योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 45 वर्ष आयु-सीमा तय की गई है. योजना के पीछे तर्क दिया जा रहे है कि स्वरोजगार स्थापित करने से युवाओं के सम्मान और आत्मनिर्भरता में वृद्धि होगी.

मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना का लाभ राज्य के एससी-एसटी, ओबीसी, दिव्‍यांग और आदिवासियों श्रैणी के युवाओं को मिलेगा. योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को जिला कल्‍याण पदाधिकारी से संपर्क करना होगा, जिसके बाद अधिकारी योजना का लाभ लेने के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी देंगे. सरकारी से जुड़े लोगों को कहना है कि इस योजना के पीछे सरकार हाशिए पर खड़े समाज और समुदाय के युवाओं को आर्थिक रूप से सक्षम और स्वाभिमानी बनाना चाहती है. ताकि युवाओं को नौकरी के लिए किसी के पीछे-पीछे न घुमना पड़े.

केंद्र की पेंशन और बीमा योजना से मनरेगा मजदूरों को जोड़ने के लिए झारखंड सरकार चलाएगी अभियान

कैसे मिलेगा लोन

मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के जरिए सरकार युवाओं के आइडिया को भी समझने के प्रयास करेंगी. अब इस आइडिया में कुछ कमी नजर आती है तो सरकार उससे बेहतर बनाने के लिए युवाओं की मदद करेगी. युवा अपने जिले के जिला कल्याण पदाधिकारी से मिलकर आइडिया बताकर लोन के लिए आवेदन कर सकते है. जिसके बाद लोन से जुड़े संबंधित विभाग आवेदन की हर संभव मदद करेंगे.

आत्मनिर्भर और स्वाभिमानी बनेंगे युवा

झारखंड सरकार का कहना है कि मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना लाभ मिलने से युवा अपना कोई भी बिजनेस शुरु कर सकते है. इससे ये फायदा होगा कि लोग अपने साथ अन्य लोगों को भी रोजगार दे पाएंगे. जिससे परिवार और समाज में आप आत्मनिर्भर और स्वाभिमानी नजर आएंगे.

अन्य खबरें