Jharkhand Budget: हेमंत सोरेन सरकार ने बजट में शिक्षकों को दिया तोहफा, 50 प्रतिशत बढ़ेगा मानदेय

Smart News Team, Last updated: Thu, 3rd Mar 2022, 7:38 PM IST
  • हेमंत सोरेन सरकार द्वारा आज पैश किए गए बजट में शिक्षकों को काफी कुछ दिया है. बजट में शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है. सरकार टीईटी पास प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने वाली है. 
हेमंत सोरेन सरकार ने बजट में शिक्षकों को दिया तोहफा, 50 प्रतिशत बढ़ेगा मानदेय

रांची. वित्त मंत्री रामेश्वर उड़ांव ने गुरुवार को सदन में झारखंड का वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट किया है. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने इस बार एक लाख एक हजार 101 करोड़ रुपए का बजट सदन में पेश किया है.  हेमंत सोरेन सरकार ने इस बार के बजट में स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा पर खासा ध्यान दिया गया है. राज्य सरकार ने इस बजट में शिक्षकों को काफी कुछ दिया है. बजट में शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है. सरकार टीईटी पास प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने वाली है. राज्य के पारा शिक्षक अब सहायक प्राध्यापक के नाम से जाने जाएंगे. 

इसके अलावा राज्य सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए 25 करोड़ का कापर्स फंड बनाया गया है. बजट में जल संसाधन के लिए 1894 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. इसके अलावा भूमिगत पाइपलाइन के जरिए खेतों तक पानी पहुंचाने की भी योजना बनाई गई है. किसानों को कृषि उत्पादन क्षति से बचाने की योजना पर भी काम किया जाएगा. वित्त मंत्री रामेश्वर उड़ांव ने कहा कि सरकार ने इस बजट में बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ आधारभूत संरचना पर भी ध्यान दिया है. 

Jharkhand Budget: झारखंड में हर महीने 100 यूनिट बिजली मुफ्त, पढ़ें बजट घोषणाएं

राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उड़ांव ने बताया कि बजट केवल आय-व्यय का दस्तावेज नहीं है बल्कि यह जनता के सपनों को ठोस आकास प्रदान करता है. इस बजट को बनाने के लिए युवाओं से भी सुझाव मांगे गए थे. उन सुझावों का इनमें समावेश किया गया है. ईज ऑफ डूइंग के साथ ईज ऑफ लिविंग भी जरूरी है. ग्रामीणों को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार मनरेगा में 12 लाख 50 हजार मानव दिवस का सृजन करेगी.

अन्य खबरें