सभी किसानों का बनवाएं क्रेडिट कार्ड, 15 जुलाई तक लें आवेदन: झारखंड CM हेमंत सोरेन

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 7:09 AM IST
  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे राज्य के सभी किसानों का क्रेडिट कार्ड बनवाएं. उन्होंने कैंप लगाकर 15 जुलाई तक आवेदन लेने का निर्देश दिया है.
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के सभी किसानों का किसान क्रेडिट बनाने का निर्देश दिया है. शुक्रवार को कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने अधिकारियों को प्रखंड स्तर पर विशेष अभियान चलाकर और कैंप लगाकर 15 जुलाई तक आवेदन लेने का निर्देश दिया है. शुक्रवार को कृषि विभाग, पशुपालन और सहाकारिता विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर बैंक सहयोग नहीं करते हैं तो विभाग उनसे स्पष्टीकरण मांगे.

राज्य में करीब 30 लाख किसान हैं. इसमें से 13 लाख किसानों का क्रेडिट कार्ड बना है. अभी 17 लाख किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाया जाना बाकी है. बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड का प्रयोग किसान खेती के लिए बीज, खाद, उपकरण खरीदने और अन्य जरुरत को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. किसान बैंक क्रेडिट कार्ड से खर्ज और कर्ज की सीमा तय भी कर सकते हैं.

ACB करेगी रघुबर के समय बने विधानसभा, हाईकोर्ट भवन के निर्माण में गड़बड़ी की जांच

बैठक में सीएम हेमंत ने किसानों के लिए पाठशाला लगाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कृषक पाठशाला को गति के लिए निर्देश दिया है. सीएम ने कहा कि कृषक पाठशाला को क्लसटर के रुप में विकसित करें. इससे किसानों को काफी फायदा मिलेगा.

इसके अलावा बैठक में सीएम हेमंत ने निर्देश दिया कि कृषि विभाग में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया पूरी की जाए. जब तक रिक्त पदों पर भर्ती नहीं होती है तब तक अन्य विभागों से समन्वय बनाकर कार्य करें. सीएम हेमंत ने कहा कि वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में कार्यरत कर्मियों से कार्य लेने की पहल करें.

झारखंड में उठेगा फिल्म का पर्दा, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स अगले हफ्ते खुलेंगे !

 

अन्य खबरें