26 जनवरी पर झारखंड वासियों को सौगात, CM हेमंत सोरेन ने पेट्रोल सब्सिडी योजना का किया शुभारंभ

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 26th Jan 2022, 1:24 PM IST
  •  गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री हेमत सोरेन ने अपनी सरकार के दो साल पूरे होने पर जरूरतमंद दोपहिया वाहन मालिकों को पेट्रोल पर सब्सिडी देने की घोषणा का शुभारंभ किया. साथ ही अपने अपने कार्यकाल में किहासिल उपलब्धियों और नई योजना के बारे में जानकारी दी.
सीएम हेमंत सोरेन. (फाइल फोटो)

रांची: गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने राज्यवासियों को बड़ी सौगात दी. मुख्यमंत्री ने दुमका में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पेट्रोल सब्सिडी योजना का संतोष मुर्मू सहित 5 लाभुकों को चेक देकर योजना का शुभारंभ किया. साथ ही इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि आज पूरे राज्य में सीएम सपोर्टस योजना के माध्यम से प्रत्येक गरीब एवं जरूरतमंद दोपहिया वाहन मालिकों को प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल के लिए 25 रुपये प्रति लीटर की दर से 250 रुपये की राशि उनके खाते में सीधे भेज दी जाएगी. 

दरअसल राज्य में हेमंत सोरेन सरकार के दो साल पूरे होने पर उन्होंने वादा किया था कि गरीब एवं जरूरतमंद दोपहिया वाहन धारकों को मंहगाई से राहत देने के लिए 26 जनवरी से 25 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल पर अनुदान दिया जाएगा. अभी तक इस योजना के लिए एक लाख 4 हजार लोगों ने निबन्धन कराया है. इसके अतिरिक्त 73 हजार लोगों का आवेदन स्वीकृत हो चुका है. योजना के उद्घाटन के साथ 40 हजार लोगों के खाते में सब्सिडी की राशि भेज दी जाएगी. 

Petrol Diesel Price 26 January: गणतंत्र दिवस पर रांची, धनबाद, जमशेदपुर में नहीं बढ़े तेल के दाम 

गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार की उपलब्धियों के साथ आने वाले योजन के बारे में भी जानकारी दी 

  • राज्य में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने एवं स्थापित इकाइयों को प्रोत्साहित करने हेतु नई झारखण्ड औद्योगिक निवेश एवं प्रोत्साहन नीति-2021 लागू की गई है।
  • राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से लगभग 48 करोड़ रुपये की लागत से TIES Scheme के अन्तर्गत रांची में World Trade Centre की स्थापना की जायेगी.
  • भगवान बिरसा के जन्मदिवस पर प्रारम्भ किये गये" आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम के दौरान सम्पूर्ण राज्य में कुल 6,727 शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें 35 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, इनमें से 24.51 लाख आवेदनों का निष्पादन शिविर में ही निर्धारित समयावधि में कर दिया गया, शेष आवेदनों के निष्पादन की प्रक्रिया भी जारी है.

कांग्रेस छोड़ BJP में जाने वाले RPN सिंह पर झारखंड की MLA अंबा प्रसाद ने लगाया ये बड़ा आरोप

  • झारखण्ड राज्य पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना नियमावली, 2021 का गठन.
  • भीड़ हिंसा रोकथाम और मॉब लिंचिंग विधेयक, 2021 पारित.
  • मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 1200 युवक/युवती सहायता प्राप्त कर उद्यमी बनने का सपना साकार. इसके लिए 100 करोड अतिरिक्त राशि की व्यवस्था की जा रही.
  • भारत सरकार द्वारा जारी किए गये शैक्षणिक सूचकांक में विगत एक वर्ष में राज्य को 29 अंको का फायदा हुआ है, जो पूरे देश में सर्वाधिक है.
  • राज्य सरकार द्वारा 80 उत्कृष्ट विद्यालय, 325 प्रखण्ड स्तरीय लीडर स्कूल तथा 4091 ग्राम पंचायत स्तरीय आदर्श विद्यालयों को विकसित किया जा रहा है.

 

अन्य खबरें