सोलर पॉवर प्लांट लगाकर अनाज-सब्जी की तरह करें बिजली का उत्पादन, सोरेन सरकार देगी सब्सिडी

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 7:43 AM IST
  • झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य में सोलर प्लांट लगाने पर सब्सिडी देने के लिए एक नई योजना जल्द शुरू करने की घोषणा की. सीएम ने कहा कि प्रदेशवासी अनाज व सब्जी की खेती के लिए बिजली का उत्पादन करें. अपनी जमीन व छत में सोलर प्लांट लगाएं और बिजली का उत्पादन करें. 
प्रदेश में सोलर प्लांट को लेकर बोले CM सोरेन, अनाज और सब्जी की तरह करें बिजली का उत्पादन

रांची. चतरा के इटखोरी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ग्रिड सबस्टेशन और चतरा लातेहार ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन करने पहुंचे. सीएम ने इस दौरान 82 योजनाओं क उद्घाटन किया और 18 योजनाओं का शिलान्यास भी किया. इस मौके पर सीएम सोरेन ने प्रदेश में सोलर प्लांट लगाने के लिए लोगों से कहा. सीएम सोरेन ने कहा कि प्रदेशवासी अनाज और सब्जी की तरह सोलर प्लांट लगाकर बिजली का उत्पादन करें. जल्द राज्य सरकार सोलर प्लांट लगाने पर सब्सिडी देने के लिए एक नई योजना शुरू करेगी. इस दौरान प्रमुख सचिव अविनाश कुमार, झारखंड ऊर्जा संचरण निगम के एमडी केके वर्मा समेत कई अधिकारी भी मौजूद रहे.

सोलर प्लांट से बिजली का उत्पादन के साथ बढ़ेगी आमदनी

सीएम सोरेन ने कहा कि प्रदेशवासी अपनी बंजर जमीन और छतों पर सोलर पावर प्लांट लगाएं. इससे न सिर्फ वो बिजली का उत्पादन करेंगे, बल्कि उनकी आमदनी में भी इजाफा होगा. प्लांट से बनने वाली बिजली में सरप्लस बिजली को सरकार को बेच सकेंगे. इससे आप राज्य के विकास में भी भागीदार बनेंगे.

मसानजोर डैम पर हाईकोर्ट से हेमंत सरकार को फटकार, डैम झारखंड में और सुविधा बंगाल को

467.28 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन

सीएम सोरेन ने कार्यक्रम के दौरान 467.28 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. सोरेन ने इनमें 275.45 करोड़ की 82 योजनाओं का उद्घाटन किया. साथ ही 91.79 करोड़ की 18 योजनाओं का शिलान्यास किया. वहीं, मौके पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और राशि के चेक भी वितरित किए.

कोयला खनन मामले में 4 करोड़ की घूस, ED ने नक्सली कमांडर पर तय किए आरोप

चतरा में दिया औषधीय पौधों को लगाने का बढ़ावा

सीएम सोरेन ने कार्यक्रम में कहा कि चतरा में औषधीय पौधों को लगाने को लेकर बढ़ावा दिया जा रहा है. वहीं, इलाके में अफीम की खेती करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है. इस दौरान सीएम ने अफीम की खेती रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए अभियान का पोस्टर भी लांच किया. साथ ही सीएम ने चतरा समेत कई जिलों में सड़क व्यवस्था ठीक करने के लिए बाइपास की योजना जल्द शुरू की जा रही है. जिसके चलते चतरा में नींव जनवरी में रखी जाएगी.

 

अन्य खबरें