CM आवास समेत इन जगहों पर लगेंगे नई तकनीक के मेटल डिटेक्टर, पुलिस मुख्यालय ने भेजा प्रस्ताव

Nawab Ali, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 1:31 PM IST
  • झारखंड झारखंड हाइकोर्ट, प्रोजेक्ट भवन, विधानसभा, राजभवन, पुलिस मुख्यालय और मुख्यमंत्री आवास को हाईटेक तकनीक से लेस करने की तैयारी है. इन सभी भवनों पर झारखंड पुलिस मुख्यालय ने अच्छी तकनीक वाले मेटल डिटेक्टर लगाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है.
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन-फोटो साभार फेसबुक हेमंत सोरेन

रांची. झारखंड झारखंड हाइकोर्ट, प्रोजेक्ट भवन, विधानसभा, राजभवन, पुलिस मुख्यालय और मुख्यमंत्री आवास को हाईटेक तकनीक से लेस करने की तैयारी है. इन सभी भवनों पर झारखंड पुलिस मुख्यालय ने अच्छी तकनीक वाले मेटल डिटेक्टर लगाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है. इन नई तकनीक के मेटल डिटेक्टर की खास बात यह है कि ये किसी को दिखाई नहीं देंगे. अभी इन भवनों के प्रवेश द्वार पर डोर मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं जो कि डिटेक्टर 3 फीट चौड़े और 6 फीट लंबे होते हैं. जिससे कई बार प्रवेश करने वाले साइड से निकल कर अंदर चले जाते हैं. 

झारखंड में महत्व पूर्ण भवनों की सुरक्षा को झारखंड सरकार नई तकनीक के मेटल डिटेक्टर लगाने की कवायद में है. झारखंड पुलिस मुख्यालय ने सभी महत्वपूर्ण भवनों की सुरक्षा के लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया है. वीवीआईपी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को लेकर पुलिस मुख्यालय ने डीआरडीओ से भी कई सुझाव मांगे हैं. पुलिस मुख्यालय ने डीआरडीओ से पूछा है कि सभी महत्वपूर्ण भवनों और वीवीआईपी की सुरक्षा के किस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जाना जाना चाहिए. डीआरडीओ सभी राज्यों को सुरक्षा संबंधी जानकारियां उपलब्ध कराता है.

मसानजोर डैम पर हाईकोर्ट से हेमंत सरकार को फटकार, डैम झारखंड में और सुविधा बंगाल को

नई तकनीक के मेटल डिटेक्टर में अगर कोई भी व्यक्ति हथियार, बम या विस्फोटक लेकर प्रवेश करता है तो ये तुरंत अलर्ट कर देगा. अलर्ट के बाद सुरक्षा एजेंसियां उक्त व्यक्ति की जांच कर सकते हैं. खास बात ये होगी कि नए मेटल डिटेक्टर किसी को दिखाई भी नहीं देंगे.

 

अन्य खबरें