झारखंड: शीतलहर ने बढ़ाई कड़ाके की ठंड, कांके में पारा 4° पहुंचा

Anurag Gupta1, Last updated: Mon, 20th Dec 2021, 8:26 AM IST
  • झारखंड में उत्तर दिशा से आ रही सर्द हवाओं ने तापमान गिराया. सर्द हवाओं के चलते कई जिलों में पारा 5 डिग्री तक लुढ़क गया. कड़ाके की ठंड के चलते कांके में 4° पारा दर्ज किया गया.
झारखंड में पड़ रही कड़ाके की ठंड (प्रतीकात्मक फोटो)

रांची. ठंड ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया. उत्तर दिशा से आ रही सर्द हवाओं ने झारखंड लोगों को कंपा कर रख दिया है. उत्तर दिशा से आ रही हवाओँ के चलते झारखंड शीतलहर की चपेट में है. यहां कई जिलों में 5 डिग्री तक पारा लुढ़क गया है. राज्य के आधा दर्जन से अधिक जगहों पर न्यूनतम पारा 5 डिग्री तक पहुंच गया है. सबसे कम पारा कांके में 4 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं उससे ज्यादा कम मैकलुस्कीगंज में तीन डिग्री तो गुमला और लोहरदगा में भी पारा दो डिग्री पर रहा. रांची शहर का तापमान आठ डिग्री से नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में तापमान अधिकांश हिस्सों में और गिरकर तीन से चार डिग्री तक पहुंचेगा. मौसम विभाग ने बताया कि हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी से उत्तर दिशा से सर्द हवा का बहाव तेज होने से राज्य के आधा दर्जन से अधिक जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री के नीचे चला गया. बताया गया है कि अगले 24 घंटे के दौरान झारखंड के उत्तरी और मध्य भाग में न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री सेसि और दक्षिणी भाग के पूर्वी एवं पश्चिमी सिंह भूम, सरायकेला- खरसावां और सिमडेगा में पारा तीन से चार डिग्री सेसि नीचे जा सकता है.

रांची में JMM का केंद्रीय महाधिवेशन, पूर्व CM शिबू सोरेन फिर चुने गए अध्यक्ष

कुहासे के साथ ठंडी हवाएँ:

खलारी के मैकलुस्कीगंज रविवार की सुबह तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. सुबह कुहासे के साथ ठंडी हवाओं ने वातावरण में कनकनी बढ़ा दी. ठंडी हवाओं की ठिठुरन से लोग घरों में दुबके रहे. धूप निकलनेक बावजूद सर्द हवाओँ ने लोगों को बेहाल किया. ठंड का असर ऐसा रहा कि बाजारों में भी भीड़ नहीं दिखा लोग अपने घरों में ही बैठकर ठंड का मजा लिए.

उत्तर-पश्चिम भारत भी शीतलहर की चपेट में:

पहाड़ों पर बर्फबारी से पूरा उत्तर-पश्चिम भारत शीतलहर की चपेट में है. दिल्ली में रविवार को इस साल का सबसे सर्द रहा. दिनभर औसतन न्यूनतम तापमान4.6 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को शीतलहर के साथ ठंड दिन रहेगा अगले दो दिन राहत मिलने के आसार नहीं है.

अन्य खबरें