झारखंड डीजीपी ने जारी किया आदेश- पुलिस कर्मियों से 8 घंटे और 6 दिन कार्य लिया जाए

Smart News Team, Last updated: 05/03/2021 07:27 AM IST
  • झारखंड डीजीपी नीरज सिंह ने पुलिस कर्मियों से 8 घंटे व सप्ताह में 6 दिन काम लेने के निर्देश दिया. वही इससे पहले यह योजना कारगर नहीं हो सकी थी क्योकि उस दौरान राज्य में पुलिस कर्मियों की काफी कमी थी.
झारखंड डीजीपी ने जारी किया आदेश- पुलिस कर्मियों से 8 घंटे और 6 दिन कार्य लिया जाए

रांची. झारखंड में पुलिस से अब एक दिन में केवल 8 घण्टे ही काम कराया जाएगा. इतना ही नहीं सप्ताह में उन्हें केवल 6 दिन ही काम लिया जाएगा. वही एक दिन उन्हें आराम करने के लिए दिया जाएगा. इस नए नियम को लागू करने का निर्देश राज्य के डीजीपी नीरज सिंह के निर्देश पर आईजी मुख्यालय ने इस सम्बंध में आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी है. जिसमे कहा गया है कि सभी जिलों के एसपी व जोनल डीआईजी को पत्र लिखकर कहा गया है कि वह इस आदेश का पालन करे.

वही जानकारी के अनुसार इससे पहले फरवरी 2019 में तत्कालीन डीजीपी डीके पांडेय ने यही आदेश जड़ी किया था. जिसमे बताया गया था कि सभी पुलिस कर्मियों से केवल 8 घण्टे की ड्यूटी ली जाय और उन्हें सप्ताह में एक दिन की छुट्टी दी जाए. इसके साथ ही उन्होंने ने पुलिस कर्मियों के लिए इस सहूलियत के पीछे का कारण भी बताया था. जिसमे उन्होंने कहा था कि पुलिस कर्मियों से 8 घण्टे से ज्यादा काम कराने पर उनकी कार्यक्षमता घटती है. साथ ही उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से वह तनाव ग्रस्त हो जाते हैं.

मंदिर होंगे हिंदू धार्मिक न्यास परिषद में रजिस्टर, दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग

वही जब पूर्व डीजीपी ने यह आदेश दिया था तब यह योजना सफल नहीं हो पाई थी. वही इसके पीछे असफल होने के कई कारण भी बताए गए थे. जिसमे से एक कारण बीपीआरएंडडी के मुताबिक जब यह योजना शुरू करने के लिए कही गई तब वर्तमान क्षमता की 1.4 गुना बल की पुलिस को जरूरत होती.

नगर निगम ने घोषित किया स्वच्छता प्रतियोगिता का परिणाम प्रोजेक्ट भवन को मिला तगमा

अन्य खबरें