झारखंड बनने के बाद पहली बार शिक्षा विभाग में 3 हजार क्लर्क पदों पर होगी भर्ती

Smart News Team, Last updated: Sun, 24th Jan 2021, 9:06 AM IST
  • झारखंड सरकार जल्द ही राज्य के शिक्षा कार्यालयों और स्कूलों में क्लर्कों की बहाली करने जा रही है. जिसके लिए सबंधित कार्यालयों और स्कूलों से क्लर्क के रिक्त पदों की जानकारी भी मांगी गई है. शिक्षा विभाग में तीन हजार क्लर्कों की भर्ती की जाएगी.
झारखंड: पहली बार शिक्षा विभाग में 3 हजार क्लर्कों की होगी भर्ती, सरकार ने दी मजूंरी

रांची. झारखंड सरकार शिक्षा विभाग में जल्द ही तीन हजार क्लर्कों की बहाली करने जा रहा है. जिसकी तैयारी स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने शुरू भी कर दी है. जिसके लिए सभी प्रवंडलो से इसके लिए रिपोर्ट भी मांगी गई है. वहीं झारखंड के शिक्षा सचिव राहुल शर्मा ने 30 जनवरी तक ग्रेड-3 संवर्ग में खाली सीटों की सूचना आरक्षण रोस्टर का अनुपालन करते हुए उपलब्ध कराने के लिए कहा है. वहीं ये बहाली हाई और प्लस टू स्कूल समेत प्रखंड से लेकर प्रमंडल स्तर तक के शिक्षा विभाग के कार्यालयों के लिए होगी.

शिक्षा सचिव ने राज्य के सभी विद्यालयों और कार्यालयों में खाली पड़े पदों की संख्या मांगी है. जिसमे कर्को की बहाली की जानी है. साथ ही उन्होंने ने ये भी कहा कि आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए आरक्षण रोस्टर वार की रिक्तियों की संख्या को जल्द उपलब्ध कराया जाए. जिससे स्कूलों, प्रमंडलों, अनुमंडलों, जिले से लेकर प्रखंड स्तर पर शिक्षा विभाग में खाली पड़े रिक्तियों पर क्लर्को की नियुक्ति प्रक्रिया को शुरू की जा सके. 

हेमंत सोरेन सरकार का फैसला, दूसरे राज्यों में भी स्टार्टप खड़ा कर सकेंगे झारखंडी

आपको बता दें कि बिहार से अलग करके झारखंड को अलग राज्य 15 नवम्बर 2000 में बनाया गया था. तबसे यहां पर क क्लर्क पदों पर नियुक्ति नहीं हुई है. वहीं राज्य में कई हाई और प्लस टू स्कूल भी खुले लेकिन फिर भी क्लर्कों की नियुक्ति नहीं हो सकी. जिसके चलते आज तक सभी शिक्षा कार्यालयों और स्कूलों में शिक्षकों को ही क्लर्कों का काम करना पड़ रहा है. वहीं इससे पहले जब झारखंड बिहार से अलग नहीं हुआ था तो तब 1987 में क्लर्कों की नियुक्ति की गई थी जिसके बाद से आजतक क्लर्क भर्ती नहीं हुई है.

RJD चीफ लालू प्रसाद यादव एयर एंबुलेंस से दिल्ली रवाना, एम्स में चलेगा इलाज

अन्य खबरें