झारखंड शिक्षामंत्री के फेफड़े किए गए ट्रांसप्लांट, कोरोना से हुए थे खराब

Smart News Team, Last updated: Wed, 11th Nov 2020, 5:48 PM IST
  • शिक्षामंत्री जगन्नाथ महतो के फेफड़ों कोरोना के कारणपूरी तरह खराब हो गए थे. इसलिए चेन्नई के महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) हेल्थकेयर में भर्ती किया गया था. मेमोरियल के डाक्टरों ने इस कठिन आपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. महतो 28 सितंबर को कोरोना संक्रमण का शिकार हुए थे.
झारखंड के शिक्षामंत्री जगन्नाथ महतो के फेफड़ों का प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक हो गया है.(फाइल फोटो)

रांची. मंगलवार को झारखंड के शिक्षामंत्री जगन्नाथ महतो के फेफड़ों का प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक हो गया है. शिक्षामंत्री जगन्नाथ महतो के फेफड़ों कोरोना के कारण पूरी तरह खराब हो गए थे. इसलिए चेन्नई के महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) हेल्थकेयर में भर्ती किया गया था. मेमोरियल के डाक्टरों ने इस कठिन आपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. महतो 28 सितंबर को कोरोना संक्रमण का शिकार हुए थे.

ऑपरेशन के बाद मंगलवार की रात को ही शिक्षामंत्री को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है.  एमजीएम के लंग एंड चेस्ट मेडिसीन के क्लिनिकल डायरेक्टर डाक्टर अपार जिंदल ने कहा है कि उन्हें फेफड़ो को प्रत्यारोपण करने में करीब 11 घंटे का समय लगा.  इस तरह के आपरेशन में रिकवरी रेट करीब 90 प्रतिशत है. महतो की हालत स्थिर है और तेजी से रिकवरी हो रही है. महतो जल्द ही रिकवरी कर लेंगे. अब के लिए उन्हें अगले दो से तीन सप्ताह के लिए डाक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा. 

विपक्ष के हंगामे के बीच झारखंड विधानसभा में सरना कोड का प्रस्ताव पारित

जगन्नाथ महतो 28 सितंबर को कोरोना संक्रमण की चपेट में आए थे. शुरुआती संक्रमण के दौरान उन्हें रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती किया गया. लेकिन सुधार न होने के कारण उन्हें चेन्नई के एमजीएम ले जाया गया. फेंफड़ों में संक्रमण के कारण काफी खराब थे इसलिए शिक्षा मंत्री करीब 21 दिनों से लाइफ सपोर्ट पर थे. फिलहाल कोरोना से बचने के लिए कोई भी वेक्सिन नहीं बनी है. इसलिए सेनेटाइजर और मास्क का इस्तेमाल नियमित रूप से करते रहें.

अन्य खबरें