झारखण्ड स्थापना दिवस पर रोशन होगी रांची, लगेंगी 800 स्ट्रीट लाइट्स

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Nov 2020, 3:54 PM IST
झारखंड की राजधानी रांची को इस बार लाइटों से सराबोर किया जाना है. इस काम की पूरी तैयारी राज्य के स्थापना दिवसे के लिए की जा रही है. जिसके लिए प्रदेशभर में इस तरह कार्य किए जा रहे हैं.
झारखण्ड स्थापना दिवस पर रौशन होगी राजधानी रांची

झारखंड स्थापना दिवस पर राजधानी रांची को चमकाने के लिए करीब 800 इलेक्ट्रिक पोल में रोप लाइट लगाने की तैयारी चल रही है. जिसके लिए रांची नगर निगम ने एक टेंडर भी जारी किया है. इसमें कहा गया है कि स्थापना दिवस को देखते हुए तीन तिथियों यानी 14, 15 और 16 नवंबर को रोप लाइट लगाने का काम किया जाना है. बता दें कि फरवरी 2017 में राजधानी राजधानी को कुछ सजाने का काम हुआ था.

झारखंड के किसानों की बढ़ेगी आमदनी, ड्रैगन फ्रूट की बड़े पैमाने पर खेती

जिसके लिए आयोजित हुए मोमेंटम झारखंड योजना के तहत एयरपोर्ट से हरमू रोड, राजभवन बरियातू रोड, सरकुलर रोड और महात्मा गांधी (मेन रोड) में इलेक्ट्रिक पोल में रोप लाइट लगाई गई थी. लेकिन, करीब साढ़े तीन साल पहले लगाई अधिकतर लाइट खराब हो चुकी हैं. इसे देखते हुए स्थापना दिवस के पहले निगम ने यह पहल शुरू की है.

रांची-पटना स्पेशल ट्रेन की सीटें अभी भी खाली,आसानी से करा सकते हैं बुकिंग

पिछले कुछ समय से ज्यादातर स्ट्रीट लाइट खराब पड़ी हैं जिन्हें दोबारा से ठीक किया जाएगा. स्थापना दिवस के मौके पर ध्यान रखते हुए नगर निगम ने इलेक्ट्रिक पोल में रोप लाइट लगाने की पहल की है. राज्य की स्थापना 15 नवंबर, 2000 को हुआ था. इसी वर्ष छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड राज्य का भी गठन हुआ था. झारखंड की सीमाएं उत्तर में बिहार, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओड़िशा के साथ ही पूर्व में पश्चिम बंगाल की सीमा से लगती हैं. यह राज्य छोटानागपुर के पठार पर अवस्थित है. पठार एक गुंबदकार संरचना होती है जिसकी ऊंचाई 200 से 600 मी. के बीच होती है.

 

रांची: कम हो रहा कोरोना का असर, झारंखड क्रिटीकल स्टेज से बाहर निकला

रुक्का डैम पर गंगा उत्सव-2020 का आगाज, पौधारोपण से दिया क्लीन एंड ग्रीन का संदेश

अन्य खबरें