झारखंड को मिला 1.62 लाख डोज , 15 दिन बाद आएगी वैक्सीन की दूसरी खेप : बन्ना गुप्त

Smart News Team, Last updated: 13/01/2021 06:10 PM IST
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बुधवार को पहली खेप में कोविशील्ड वैक्सीन के 1.62 लाख डोज झारखंड को प्राप्त हो गया है. इनमें 1.31 लाख चिन्हित स्वास्थ्य कर्मियों को दिए जाएंगे. बाकी बचे 31 हजार डोज आर्मी के जवानों को दिए जाएंगे
झारखंड को मिला 1.62 लाख डोज , 15 दिन बाद आएगी वैक्सीन की दूसरी खेप : बन्ना गुप्त

रांची: सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखंड को टीके की पहली खेप आज मिल गई है. टीके की दूसरी खेप 15 दिन बाद आएगी. उन्होंने कहा कि टिके को लेकर किसी के मन में यदि कोई डर है तो वह विभाग का कप्तान होने के नाते 16 जावरी को पहला टीका वह खुद लगवाएंगे. मंत्री ने कहा की स्वास्थ्यकर्मियों ने कोविड के दौरान हर डर को त्याग कर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, जिसका नतीजा है कि झारखंड कोविड से लड़ने में श्रेष्ठ है. झारखंड को कोविड-टीके की पहली खेप मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता बुधवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बात कर रहे थे. मंत्री ने कहा कि विभाग का कप्तान होने के नाते मेरा ये दायित्व है कि अगर किसी भी स्वास्थ्यकर्मियों के मन में जरा सा भी डर है तो मैं उसे दूर कर दूं.

हेल्थ वर्कर्स के साथ आर्मी के जवान को पहले चरण में लगेगा टीका

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बुधवार को पहली खेप में कोविशील्ड वैक्सीन के 1.62 लाख डोज झारखंड को प्राप्त हो गया है. इनमें 1.31 लाख चिन्हित स्वास्थ्य कर्मियों को दिए जाएंगे. बाकी बचे 31 हजार डोज आर्मी के जवानों को दिए जाएंगे. ये रामगढ़ और रांची के नामकुम स्थित सेना के कैंपों में उनकी जरूरत के हिसाब से उपलब्ध कराया जाएगा.

रांची एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, एयरपोर्ट से नामकुम पहुंचाया

आज से सभी जिलों में भेजा जाएगा टीका

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बुधवार को टीका पहुंचने के बाद बुधवार को ही उसे जिले में पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए सभी जिलों के उपायुक्तों और सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया है. वैक्सीन को 2-8 डिग्री तापमान के बीच रखना है, इसकी पूरी व्यवस्था की जा चुकी है. इसे रखने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी.

स्कूलों की छुट्टी लिस्ट पर नाराज शिक्षक संघ, लोक पर्व त्योहारों पर छुट्टी नहीं

28 दिन बाद पड़ेगा दूसरा डोज

उन्होंने बताया कि पहले चरण में जिन्हें भी टीका दिया जाएगा उन्हें 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा.दूसरे फेज में 2.5 लाख, तीसरे फेज में 70 लाख का टीकाकरण. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में दूसरे फेज में ढाई लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स और तीसरे फेज के लिए 70 लाख लोगों को चिन्हित किया गया है. दूसरे फेज में कौन सी वैक्सीन आएगी अभी इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. जो भी दिशा-निर्देश केंद्र से प्राप्त होगा या राज्य सरकार का गाइड लाइन होगा, उसी के हिसाब से स्वास्थ्य विभाग काम करेगा.

झारखंड पुलिस कर्मियों को प्रमोशन के बाद मिलने वाली ट्रेनिंग में होगी कटौती

निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जनहित के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में इसे शुरू करने की जरूरत होगी तो इस पर गंभीर चर्चा और चिंतन के साथ इस पर निर्णय लिया जाएगा. अभी इस पर कुछ भी कहना सही नहीं होगा.

वैक्सीन की प्रामाणिकता के लिए प्रधानमंत्री से आग्रह

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन को लेकर ना राजनीति की बात करेंगे ना उसे राजनीति के चश्मे से देखेंगे, टीके को वह केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से देखेंगे. लेकिन वैक्सीन की प्रमाणिकता को टटोलना जरूरी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि लोगों को प्रयोगशाला का चूहा न बनाएं. दो व्यवसायिक संस्थानों के बीच वैक्सीन को लेकर प्रतिद्वंदिता है. दोनों एक-दूसरे के बारे में अलग-अलग बातें कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री के नाते मेरा फर्ज है कि इसकी प्रमाणिकता को विश्वसनीय बनाना जरूरी है.

 

अन्य खबरें