बिजली कटौती बंद को लेकर झारखंड सरकार और DVC के बीच बैठक, बकाया बिल पर भी चर्चा

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 28th Jan 2022, 3:29 PM IST
  • शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और वित्त मंत्री ने शुक्रवार को डीवीसी के साथ बिजली कटौती बंद करने को लेकर बैठक किया. इस बैठक में झारखंड सरकार ने बिजली बकाया को लेकर भी चर्चा की गई.
बिजली कटौती बंद को लेकर झारखंड सरकार और DVC के बीच बैठक, बकाया बिल पर भी चर्चा

रांची. झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने शुक्रवार को बताया कि डीवीसी एरिया में 28 जनवरी की रात 12 बजे से बिजली की पूर्ति सामान्य रूप.से करेगी. जिसको लेकर आज शिक्षा मंत्री, वित्त मंत्री के साथ डीवीसी चेयरमैन के प्रोजेक्ट भवन में बैठक हुई. जिसमें बिजली कटौती नहीं करने को लेलर सहमति बनी. इसके साथ ही इस बैठक में यह भी तय हुआ कि सोमवार को डीवीसी और जेबीवीएनएल के अधिकारी इसपर बैठक कर वित्तीय मसले का समाधान निकलेंगे. 

दरअसल पिछले साल 6 नवंबर को झारखंड बिजली वितरण निगम को बकाया 2173 करोड़ रुपए चुकाने के लिए नोटिस दिया गया था. वहीं जब इसका अल्टीमेटम खत्म हुआ तो उस रात से बिजली की कटौती शुरू कर दी गई. डीवीसी की तरफ से झारखंड के धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, चतरा, हजारीबाग, रामगढ़ में प्रतिदिन 6 सौ बिजली की आपूर्ति की जाती है. लेकिन नोटिस के बाद करीब 300 मेगावाट की बिजली की कटौती प्रतिदिन की जा रही है. वहीं अब इन जिलों के हो रही बिजली कटौती को बंद करने पर सहमति बन गई है. 

'हमर अपन बजट' से गरीबी, कुपोषण और पिछड़ापन से बाहर निकलेगा झारखंड- CM हेमंत सोरेन

डीवीसी के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक में राज्य सरकार ने की तरफ से कहा गया कि उदय योजना के तहत डीवीसी को 1100 करोड़ रुपए का अधिक भुगतान कोय गया है. इस रकम को बकाया में समाहित कर हिसाब किताब स्पष्ठ किया जाए. इसके साथ ही डीवीसी पर झारखंड के विभिन्न सेंस आदि मद में बकाया का लेखा जोखा साफ कर लिया जाए. वहीं यह हिसाब किताब डीवीसी और जेबीवीएनएल के बीच होगा.

अन्य खबरें