JPSC की नियमावली सख्त, 2 शादी वाले जेपीएससी की परीक्षाओं में नहीं हो पाएंगे शामिल

Smart News Team, Last updated: Fri, 8th Jan 2021, 8:55 PM IST
  • झारखंड संयुक्त लोक सेवा आयोग नियमावली 2021 में कई नियम कड़े कर दिए हैं. इस नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद जेपीएससी की परीक्षाओं में दो या दो से ज्यादा शादी करने वाले उम्मीदवार नहीं बैठ पाएंगे.
सरकार ने झारखंड संयुक्त लोक सेवा आयोग नियमावली 2021 को मंजूरी दे दी है.

राँची. झारखंड संयुक्त लोक सेवा आयोग नियमावली 2021 को स्वीकृति मिलने के बाद अब से दो या दो से ज्यादा शादी करने वालों को जेपीएससी की परीक्षाओं में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. झारखंड सरकार ने झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) के माध्यम से हर साल 15 परीक्षाओं को करवाने का फैसला लिया है. इसके लिए झारखंड संयुक्त लोक सेवा आयोग नियमावली 2021 को मंजूरी दे दी गई है. 

झारखंड सरकार ने तय किया है कि दो या दो से ज्यादा शादी करने वाले अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. हालांकि विशेष परिस्थितियों में सरकार अगर अनुमति दे देती है तो अभ्यर्थी परीक्षा में बैठ सकेंगे. इस नियमावली के मुताबिक, तीन साल सरकारी नौकरी कर चुके अभ्यर्थियों को  उम्र सीमा में पांच साल का लाभ देने का फैसला किया गया है.

रांची: सीएम आवास पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शहीदों को किया याद

इस नई नियमावली के अनुसार, झारखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 21 से 35 साल तक के अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे. इसके अलग-अलग वर्गों को आरक्षण के आधार पर छूट दी गई है. अगर किसी साल कोई परीक्षा नहीं हो पाती है तो अगले साल पिछले खाली पदों को जोड़कर परीक्षा करवाई जाएगी. 

CM काफिले पर हमले में डीजीपी के बाद दारोगा के बिगड़े बोल कहा- लाश गिरा दूंगा

झारखंड सरकार ने फैसला लिया कि जेपीएससी हर साल परीक्षा करवाएगी. कैडर से संबंधित विभाग साल के पहले दिन खाली पदों की गिनती करें और उसकी सूचना कार्मिक विभाग को देंगे. सूचना के आधार पर ही कार्मिक विभाग जेपीएससी से पत्राचार करेगा. जिसके आधार पर ही जेपीएससी हर साल परीक्षाएं करवायेगा. आपको बता दें कि इससे पहले जेपीएससी की परीक्षाओं में धांधली को लेकी काफी विवाद रहा है. जिस वजह से आयोग के कई अधिकारी और सदस्य जेल जा चुके हैं.

 

अन्य खबरें