झारखंड सरकार ने किए नशीले पदार्थ बैन,पकड़े गए तो भारी जुर्माने के साथ मिलेगी सजा

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Mar 2021, 9:22 AM IST
  • झारखंड में सार्वजनिक स्थानों पर बिड़ी-सिगरेट पीने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. 21 साल से कम उम्र के युवाओं को बीड़ी सिगरेट पीने, कैंडी खाने और बेचने पर भी रोक लगा दी गई है.
झारखंड सरकार ने किए नशीले पदार्थ बैन,पकड़े गए तो भारी जुर्माने के साथ मिलेगी सजा

रांची। झारखंड राज्य में तंबाकू, सिगरेट, गुटखा, मसाला पर बैन होने के बावजूद अब भी यह जगह-जगह बेखौफ बेचें जा रहे हैं जबकि इस पर सख्त जुर्माना और सजा भी है. इन्ही सब के लिए राज्य सरकार ने झारखंड विधानसभा से तीन विधेयक पारित किए है जिसमें कहा गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति शिक्षण संस्थान, अस्पताल या खुली जगह पर सिगरेट धूम्रपान करता है तो उसे 1,000 रुपए का जुर्माना देना होगा और इसके साथ ही 21 साल से कम उम्र के बच्चों को धूम्रपान से संबंधित कोई भी सामग्री बेचने पर पाबंदी लगा दी गई है.

ज्ञात हो कि अब पूरे राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर बिड़ी-सिगरेट पीने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है और 21 साल से कम उम्र के युवाओं को बीड़ी सिगरेट पीने, कैंडी बेचने और यहां तक कि कैंडी खाने पर भी रोक लगा दी गई है. अगर किसी व्यक्ति को किसी भी सार्वजनिक जगह पर सिगरेट पीते पकड़ा गया तो उससे 1 हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. अभी फिलहाल केवल 200 रुपए के जुर्माने के प्रावधान को सरकार ने कानून के रूप में दे दिया है.

चुनाव होंगे बंगाल में, शराब दुकान बंद रहेंगी झारखंड के रांची में

इसके अलावा रांची के मोराबादी मैदान इलाके की कई दुकानों में टोबैको कंट्रोल (Tobacco Control) अधिकारी के द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया. यह वही इलाका है जहां अवैध रूप से बिक रहे गुटखा सिगरेट पीने वालों पर फाइन काटा गया. इसके साथ ही कई दुकानों का सामान भी जब्त किया गया है. अधिकारी द्वारा खुले में सिगरेट, तंबाकू, गुटखा खाने पर अब से 1 हजार रुपए का फाइन लगाए जाने को लेकर लोगों को जागरूक भी किया गया.

रांची में 28 मार्च से 30 मार्च तक धारा 144 लागू, अधिसूचना जारी

साथ ही दुकानदारों को भी हिदायत मिली है कि अगर दुकान में अवैध रूप से गुटका तंबाकू मिला तो उन्हें सजा देने के साथ साथ फाइन भी काटा जाएगा. झारखंड सरकार द्वारा पास किए गए इस विधेयक से लोगों को काफी फायदा होगा. 

अन्य खबरें