Ranchi: झारखंड में इन छात्राओं की आर्थिक सहायता करेगी हेमंत सोरेन सरकार

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Jul 2021, 3:47 PM IST
  • झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन तकनीकी क्षेत्र में डिप्लोमा करने वालीं छात्राओं को 10,000 रु और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 20,000 रु आर्थिक सहायता करेगी.
झारखंड में इन छात्राओं की आर्थिक सहायता करेगी हेमंत सोरेन सरकार

झारखंड सरकार राज्य का छात्राओं को 20,000 रु तक तकनीकी क्षेत्र में पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. सीएम हेमंत सोरेन ने उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग में आने वाली राज्य किसी संस्थान से तकनीकी क्षेत्र में डिप्लोमा करने वालीं छात्राओं को 10,000 रु और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 20,000 रु आर्थिक सहायता देने वाली प्रस्ताव को मंजूरी देदी है. जिससे राज्य का लड़कियां पैसे के अभाव में अपनी पढाई न छोड़े. राज्य सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देकर एक पहल की है जिससे लड़कियां आसानी से बिना किसी आर्थिक परेशानी के इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकती हैं.

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले तकनीकी शिक्षण संस्थानों में नामांकन होने की स्थिति में राज्य की बालिकाओं को डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए 10 हजार रुपये हर साल एवं डिग्री अभियंत्रण पाठ्यक्रम हेतु रुपए 20 हजार हर साल आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने विभाग के इस प्रस्ताव को आज स्वीकृति प्रदान कर दी है.

PostPaid Mini: Paytm दे रहा है बिना ब्याज के 1000 रु तक का लोन, जानें पूरी स्कीम

प्रवक्ता ने आगे कहा कि यह सहायता डिप्लोमा के लिए प्रत्येक वर्ष अधिकतम 1,500 छात्राओं एवं डिग्री इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए अधिकतम 500 छात्राओं को दी जाएगी और इस पर लगभग कुल 2.50 करोड़ रुपए हर साल व्यय होने की संभावना है. एक बार चयनित छात्रा को उसके पढाई के निर्धारित अवधि के लिए लगातार यह आर्थिक सहायता मिल सकेगी, लेकिन शर्त यह है कि वह किसी सेमेस्टर/वर्ष में फेल नहीं होनी चाहिए.

अन्य खबरें